Microsoft ने ‘मल्टीबिलियन डॉलर’ सौदे में ओपनएआई के साथ अपने समझौते का विस्तार किया | Tvt

Rate this post

माइक्रोसॉफ्ट एक बार फिर है OpenAI में पैसा डालना एक विस्तारित साझेदारी के हिस्से के रूप में। टेक दिग्गज है निर्माण एक “मल्टीबिलियन डॉलर” का निवेश जो OpenAI की तकनीक के व्यापक उपयोग के साथ-साथ पर्दे के पीछे के समर्थन को मजबूत करेगा। जबकि दोनों कंपनियां बारीकियों पर कम हैं, Microsoft का कहना है कि आप “डिजिटल अनुभवों की नई श्रेणियों” की उम्मीद कर सकते हैं जिसमें उपभोक्ता-सामना करने वाले और व्यावसायिक उत्पाद दोनों शामिल हैं। डेवलपर-केंद्रित Azure OpenAI सेवा एक भूमिका निभाएगी।

जारी संघ यह भी देखेगा कि Microsoft सुपर कंप्यूटरों में अपने निवेश को बढ़ावा देगा जो OpenAI के अनुसंधान को गति देगा। Azure उत्पादों, अनुसंधान और सेवाओं के लिए OpenAI का एकमात्र क्लाउड प्रदाता बना रहेगा। वित्तीय योगदान का सटीक आकार ज्ञात नहीं है, लेकिन ए ब्लूमबर्ग स्रोत दावा है कि माइक्रोसॉफ्ट “कई वर्षों” में $10 बिलियन का निवेश कर रहा है।

Microsoft ने पहली बार 2019 में OpenAI का समर्थन किया, और 2021 में वापस आ गया। न्यूयॉर्क समय नोट करता है कि उस प्रारंभिक दौर के बाद से “चुपचाप” अतिरिक्त $2 बिलियन का निवेश किया। उनका सहयोग शुरू होने के बाद से कंपनियां करीब बढ़ी हैं। Azure सेवा के शीर्ष पर, Microsoft ने OpenAI-संचालित सुविधाएँ लॉन्च की हैं जिनमें शामिल हैं प्राकृतिक भाषा प्रोग्रामिंग और ए DALL-E 2 ग्राफिक डिज़ाइन टूल. OpenAI अपने सबसे प्रसिद्ध सिस्टम को प्रशिक्षित करने के लिए Microsoft के बुनियादी ढांचे का उपयोग करता है, जिसमें DALL-E 2 और लोकप्रिय शामिल हैं चैटजीपीटी बॉट। ChatGPT जल्द ही Azure में आ रहा है।

कुछ अफ़वाह विकासों का कोई उल्लेख नहीं है, जैसे कि बिंग में चैटजीपीटी का निर्माण. हालाँकि, यह विस्तार Microsoft को प्रतिस्पर्धात्मक लाभ हासिल करने में मदद कर सकता है। Google कथित तौर पर चैटजीपीटी को एक के रूप में देखता है इसके खोज व्यवसाय के लिए खतराऔर ऐसा माना जाता है कि एक खोज चैटबॉट और अन्य एआई उत्पादों के बावजूद अपना अधिकांश ध्यान समर्पित कर रहा है प्रौद्योगिकी को पूरी तरह से अपनाने की अनिच्छा कॉपीराइट के बारे में चिंताओं पर। भले ही गहरी OpenAI साझेदारी बिंग में सुधार न करे, Microsoft को Google जैसे प्रतिद्वंद्वियों को पाठ्यक्रम बदलने के लिए मजबूर करके लाभ हो सकता है।

Engadget द्वारा सुझाए गए सभी उत्पाद हमारी मूल कंपनी से स्वतंत्र, हमारी संपादकीय टीम द्वारा चुने गए हैं। हमारी कुछ कहानियों में सहबद्ध लिंक शामिल हैं। यदि आप इनमें से किसी एक लिंक के माध्यम से कुछ खरीदते हैं, तो हम संबद्ध कमीशन अर्जित कर सकते हैं। प्रकाशन के समय सभी कीमतें सही हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Scroll to Top
Tech vipin Technology

हमारे Websites के ताजा अपडेट पाने के लिए Email डाल के Subscribe करें