जानिए – 1 महीने में एक लाख कैसे कमाए (बेस्ट 7 तरीके)

1 महीने में एक लाख कैसे कमाए

दोस्तों टेक्नोलॉजी के आने और इंटरनेट के बढ़ते प्रभाव के चलते आज ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे रास्ते खुल चुके हैं. इस आर्टिकल में हम आपको एक लाख महीना पैसे कमाने के ऐसे तरीके में बताएंगे जिससे आप बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट या फिर जीरो इन्वेस्टमेंट वाले बिजनेस आइडिया के साथ 1 महीने में एक लाख कैसे कमाए|

ऑनलाइन काम 1 महीने में एक लाख कैसे कमाए

अरे बच्चे, क्या आप जानते हैं कि आप ऑनलाइन चीज़ें बेचकर बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं? आप हर 1 महीने में एक लाख कैसे कमाए ?

अरे बच्चे, क्या तुमने कभी ऑनलाइन बिक्री के बारे में सुना है? यह तब होता है जब लोग अपने घर से चीजें बेचने और पैसा कमाने के लिए इंटरनेट का उपयोग करते हैं। आजकल, सोशल मीडिया और व्हाट्सएप और फेसबुक जैसी वेबसाइटें ऐसा करने के लिए वास्तव में बहुत अच्छी हैं। और अधिक जानने की इच्छा है? हम बता सकते हैं कि कैसे आप इन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके1 महीने में एक लाख कैसे कमाए

1. ई-कॉमर्स स्टोर शुरू करें

सुनो! इंटरनेट एक बड़ी जगह है जहां बहुत सारे लोग चीजें खरीदने जाते हैं। हर किसी के पास स्मार्टफोन है और वे ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करते हैं। इसलिए, यदि आप अपना खुद का ऑनलाइन स्टोर शुरू करना चाहते हैं, तो आपके पास बहुत सारे ग्राहक होंगे जो आपका सामान खरीदना चाहेंगे। किसी व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए चीज़ें बेचना वास्तव में महत्वपूर्ण है।

यदि आप चीजें जल्दी बेचते हैं, तो आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं, जैसे ₹ 100,000 प्रति माह! अपना खुद का ऑनलाइन स्टोर शुरू करने के लिए आप एक ऐप या वेबसाइट बना सकते हैं, या फिर आप फ्लिपकार्ट, अमेज़ॅन, मंत्रा, मीशो जैसी अन्य वेबसाइटों पर अपने उत्पाद बेच सकते हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि ऑनलाइन स्टोर कैसे शुरू करें, तो पढ़ते रहें!

Step 1: सबसे पहले, इस बारे में सोचें कि आप अपनी चीज़ें किसे बेचना चाहते हैं। एक बार जब आप यह जान लेंगे, तो यह तय करना आसान हो जाएगा कि क्या बेचना है।

Step 2:एक बार जब आपको पता चल जाए कि आप किस प्रकार का उत्पाद बेचना चाहते हैं, तो आपको अपने व्यवसाय के लिए एक अच्छा नाम सोचने की ज़रूरत है। आप विभिन्न प्रकार की कंपनी संरचनाओं जैसे प्राइवेट लिमिटेड, एलएलपी, या सीमित देयता में से चुन सकते हैं। 

Step 3: एक बार जब आप अपने व्यवसाय के लिए एक नाम चुन लेते हैं, तो आपको अनुमति मांगनी होगी और इसे आधिकारिक तौर पर पंजीकृत करना होगा।

Step 4: दस्तावेजों के लिए आवेदन करने के बाद आपको जीएसटी, टिन नंबर आदि दस्तावेज प्राप्त करने होंगे।

Step 5:अब आपको अपने ई-कॉमर्स स्टोर के लिए एक अच्छा प्लेटफॉर्म चुनना होगा। आप फ्लिकार्ट. आप अमेज़न, मंत्रा आदि जैसे कोई भी प्लेटफ़ॉर्म चुन सकते हैं।

Step-6: इसके बाद, आपको प्लेटफार्म पर उत्पादों की सूची बनानी होगी।

Step-7: दोस्तों, जब आप अपना पहला बिजनेस शुरू करते हैं, आपको मार्केटिंग करना होगा क्योंकि सेल कम होगी। आप अपने दोस्तों, घरवालों और सोशल मीडिया के अलावा कई माध्यमों पर अपनी मार्केटिंग कर सकते हैं। यदि आप मार्केटिंग में मेहनत करेंगे तो ₹100,000 प्रति महीना कमाना कोई मुश्किल काम नहीं होगा।

2. ई-कॉमर्स प्लेटफार्म बनाएं

यदि आप फ्लिपकार्ट अमेजॉन की तरह अपना खुद का ई-कॉमर्स स्टोर बनाना चाहते हैं, तो आप इस बिजनेस आइडिया पर काम कर सकते हैं। यदि आप अपना खुद का ई-कॉमर्स प्लेटफार्म बनाते हैं, तो दूसरे विक्रेता आपके उत्पादों को यहां बेचेंगे। यदि आप इस व्यवसाय को चलाते हैं, तो आप प्रत्येक बिक्रेता से उत्पादों को बेचने पर कमीशन प्राप्त करेंगे, जो आपकी आय का एक हिस्सा होगा।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कुछ अधिक खर्च करना पड़ेगा, लेकिन अगर यह बिजनेस चलता रहता है तो इससे अच्छी कमाई होती है। व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको ऐप बनाना होगा और एक वेबसाइट बनाना होगा।

आपकी वेबसाइट और ऐप को चलाने वाले कर्मचारियों को भी रखना होगा। आप अपने व्यवसाय की मार्केटिंग सेल्स और अन्य जिम्मेदारियों को संभालेंगे। दोस्तों, इस व्यवसाय से आप प्रति महीना ₹500000 तक कमा सकते हैं।

3. फ्रीलांसिंग शुरू करें

आज बहुत से लोग घर बैठे अच्छे पैसे कमा रहे हैं। Freelancer, Fiverr, Simply Hired, Flexjobs, Guru जैसे कई फ्रीलांसिंग वेबसाइट हैं। आप इन वेबसाइटों पर साइन अप करके लोगों के लिए काम करके घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

यदि आप इन प्लेटफार्मों पर काम करना चाहते हैं तो आप राइटिंग, पढ़ाना, वीडियो एडिटिंग, आर्टिकल प्रूफ रीडिंग, चित्र डिजाइनिंग और कोडिंग कर सकते हैं। हम गैरंटी को बता सकते हैं कि अगर आप सही स्ट्रेटबी और प्लेग के साथ काम करते हैं तो आप हर महीने ₹100,000 कमा सकते हैं।

दोस्तों, फ्रीलांसिंग आपको अपना खुद का मालिक बनाता है। आप पूर्ण या आंशिक रूप से काम कर सकते हैं। Last but not least, मैं आपको बताना चाहता हूँ कि इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपके पास विशेषज्ञता होनी चाहिए। बिना मेहनत के आप फ्रीलांसिंग से एक भी पैसे नहीं कमा सकते है.

4. बिजनेस कंसल्टेंट बने

यद्यपि यह आंकड़ा अभी प्रासंगिक है, लेकिन आने वाले समय में बिजनेस कंसलटेंट की संख्या तेजी से बढ़ेगी, क्योंकि भारत में लोगों की मानसिकता बदल रही है और लोगों को नौकरी के बजाय जॉब करना अच्छा लगता है। इसलिए बिजनेस कंसलटेंट बनने का विकल्प भी अच्छा है। बिजनेस कंसलटेंट बनने के लिए अनुभव की आवश्यकता होती है लोग कांटेक्ट होना चाहिए कंसलटिंग के लिए कॉन्फिडेंस की आवश्यकता भी होती है. दोस्तों, इस काम में सफलता पूरी तरह से आपके कौशल पर निर्भर करेगी। 

याद रखें कि एक बिजनेस कंसलटेंट एक प्रोफेशनल कंसल्टेंट होता है जो बड़े-बड़े उद्यमों और कंपनियों को सलाह देता है किदोस्तों ने कंपनियों की समस्याओं को समझकर सुझाव देते हैं। फाइनेंस, आईटी, सप्लाई चैन मैनेजमेंट, मार्केटिंग, कानून और सुरक्षा जैसे कानूनी मुद्दों पर भी बिजनेस कंसलटेंट को ध्यान देना होगा। इसी तरह बिजनेस कंसलटेंट बहुत सारे काम करते हैं।

दोस्तों, बड़ी-बड़ी कंपनियां मुझे ₹100000 कमाने का एक अच्छा जरिया भी देती हैं।

5. ड्रॉप शिपिंग बिजनेस शुरू करें

दोस्तों, क्या आपने ड्रॉप शिपिंग कभी सुना है? यह एक ऐसा ऑनलाइन मार्केटिंग मेथड है जिसके जरिए आप घर बैठे बिना प्रोडक्ट को खरीदे या उसका स्टोर किए सामान को बेचकर पैसे कमा सकते हैं. दरअसल, इसमें आपको कस्टमर से एक आदेश लेना होगा और फिर उस आदेश को उत्पादक को भेजना होगा। निर्माता फिर उत्पाद को ग्राहक के पते पर भेजता है। इस प्रक्रिया में ग्राहक से जो भी धन मिलता है, उसमें से कुछ कमीशन आपके पास रहता है। मैन्युफैक्चरर को बाकी पैसे मिलते हैं।

आप ड्रॉपिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए एक प्लेटफार्म पर रजिस्टर करना होगा, या आप अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते हैं। वैसे तो ज्यादातर ड्रॉपिंग का बिजनेस करने वाले लोग शोपिफाई जैसे प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि खुद का वेबसाइट बनाना काफी महंगा पड़ता है और यह थोड़ा पकाऊ काम भी हो जाता है.

6.ब्लॉग शुरू करें

दोस्तों, क्या आपको लिखना अच्छा लगता है और लिखकर अपने भावनाओं या भावनाओं को व्यक्त करना अच्छा लगता है? अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपको ब्लॉगिंग एक बार जरूर करना चाहिए। यह एक ऐसा रास्ता है जिससे आप हर महीने ₹100,000 कमा सकते हैं। अगर आप ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते हैं तो आगे हम आपको इसके बारे में थोड़ा सा जानकारी देंगे।आप इस कदम को पालन करके ब्लॉगिंग क्षेत्र में प्रवेश कर सकते हैं-

  • सबसे पहले वर्डप्रेस् साइट में अपना अकाउंट बनाया
  •  फिर इसके बाद निर्धारित कीजिए कि आप किस रीडर के लिए लिखना चाहते हैं या किस विषय पर लिखना चाहते हैं। मतलब यह है कि आप कहानी लिखना चाहते हैं, चुटकुले लिखना चाहते हैं या कोई इनफॉर्मेटिव विषय लिखना चाहते हैं।
  • यह सब करने के बाद, आपको अपने वेबसाइट के लिए एक सुंदर नाम चुनना होगा। यह नाम डोमेन नेम है। तो नाम चुनते वक्त आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप जो भी नाम रखें वह सरल और आसान होना चाहिए जिससे बोलने और याद रखने में दिक्कत ना आए.  .
  •  अब आपको एक होस्टिंग प्लेटफार्म चुनना होगा, जहां आप अपनी सामग्री को सेव करके रखेंगे। दरअसल, यह एक कंप्यूटर है जो हर समय उपलब्ध रहता है। 24 घंटे तक ऑनलाइन रहने से कोई भी रीडर आपकी वेबसाइट पर कभी भी जाकर सामग्री पढ़ सकता है।
  • दोस्तों अब आपको अपने वेबसाइट को डिजाइन करना होगा. इसमें अच्छे में कलर इस्तेमाल करने होंगे. अलग-अलग पेज बनाने होंगे
  • तो इस तरह से अब आपका वेबसाइट बनाकर तैयार हो चुका है. आप इस वेबसाइट पर लिखना शुरू कर सकते हैं.
  • दोस्तों, अगर आपकी वेबसाइट पर पच्चीस से अधिक लेख हैं, तो आप अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए गूगल ऐडसेंस में अप्लाई कर सकते हैं। अगर आपको गूगल ऐडसेंस अप्रूवल मिलता है, तो विज्ञापन आपकी वेबसाइट पर दिखाई देंगे। इन विज्ञापनों की मदद से आपको पैसा मिलेगा।

7. एफिलिएट मार्केटिंग करें

आपके पास एफिलिएट मार्केटिंग का विकल्प भी है जब आप ₹100,000 प्रति महीना कैसे कमाएं। भविष्य में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग करते हैं। क्योंकि यह 24 घंटे काम नहीं करता आपको बस कुछ समय निकालकर सब कुछ देखना होगा, फिर चाहे आप कुछ भी करें, खाए-पिए, सोए-घूमे, आपको पैसा मिलता रहेगा। दोस्तों, चाहे आप विद्यार्थी हैं, काम खोज रहे हैं या पार्ट-टाइम काम करना चाहते हैं, एफिलिएट मार्केटिंग एक अच्छा विकल्प है।

वैसे अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में नहीं जानते तो आपको बता दे कि इस बिजनेस में उन कंपनियों के प्रोडक्ट को बेचवने पर पैसा मिलता है जो एफिलिएट प्रोग्राम चलाते हैं. उदाहरण के लिए, Amazon एक ऐसी ऑनलाइन कंपनी है जो उत्पादों को बेचने पर कमीशन देती है। तो, एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए आपको ऐसी कंपनियों के एफिलिएट प्रोग्राम में शामिल होना होगा।

निष्क्रिय मार्केटिंग पूरी तरह से ऑनलाइन होती है। इसलिए आपको कहीं भी जाना नहीं होगा। आप घर बैठे अपने मोबाइल या लैपटॉप से एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन कर सकते हैं और उनके प्रोडक्ट को प्रमोट करके यानी उन्हें बेचवाकर कमीशन के तौर पर पैसे कमा सकते हैं.

यदि आपके एक दिन में 50 सेल्स होते हैं, या 50 लोग आपके लिंक से खरीदते हैं, तो आपकी कमाई कितनी होगी? यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आपको प्रत्येक उत्पाद पर कितना कमीशन मिलेगा। पचास लोगों द्वारा एक उत्पाद खरीदने पर आपको ₹100 का कमीशन मिलता है, तो आपको ₹5000 सीधे मिल जाएगा।

इस प्रकार, इस जीरो इन्वेस्टमेंट बिजनेस से आप आसानी से घर बैठे ₹100000 तक कमा सकते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए आपको इस बात का खास ध्यान रखना होगा कि आप क्या बेच रहे हैं।

सस्ते उत्पाद बेचने पर कमीशन मिलेगा महंगे उत्पाद बेचने पर आपको अधिक कमीशन मिलेगा। आगे हम आपको अपडेट मार्केटिंग शुरू करने के लिए कुछ निर्देश देंगे:

  • पहले अपनी वेबसाइट बनाकर उत्पादों के बारे में लेख लिखें और उनके खरीदने के लिंक दें।अब आप अपने चुने हुए उत्पाद के लिंक को यूट्यूब, फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करें।
  • आप अपने उत्पादों के अपडेट लिंक को प्रदर्शित करने के लिए बैनर, पोस्टर आदि का उपयोग कर सकते हैं।
  • हम आपको अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम या फिर इससे जुड़े ट्रस्टेड कंपनियों के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करने की सलाह देंगे. यह आपको एफिलिएट मार्केटिंग से वास्तविक पैसे कमाने का मौका देगा।
  • दोस्तों, शुरुआती दिनों में आपको थोड़ी कम कमाई मिलेगी क्योंकि बहुत सारे सेल नहीं होंगे, लेकिन अगर आप कड़ी मेहनत करते हैं और अपना पूरा ध्यान देते हैं तो एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाना कोई बड़ी बात नहीं रह जाएगी।

8. यूट्यूबर बनिए

हम आपको यूट्यूबर बनने की सलाह देंगे अगर आप एक भी पैसा खर्च किए बिना बड़ी आबादी तक पहुंच बनाना चाहते हैं और हर महीने लाखो रुपये कमाना चाहते हैं। यूट्यूब पर सफलता पाने के लिए आपको सिर्फ अपने चैनल को प्रमोट करना होगा और व्यूज बढ़ाने होंगे। साथ में आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपका कंटेंट लोगों को पसंद आएगा और इंगेजिंग होगा।

इसके लिए अपने वीडियो की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दें। आप इन बातों का ध्यान रखते हैं तो आप यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। आपकी वीडियो पर जितने अधिक व्यूज और ऐड आएंगे, उतनी अधिक कमाई यूट्यूब से होगी।

9. सोशल मीडिया के जरिए पैसे कमाए 

दोस्तों, क्या आपने कभी सोचा है कि इंस्टाग्राम और फेसबुक जैसे साइट्स से भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं? यह सुनकर बहुत लोग यकीन नहीं करते, लेकिन फेसबुक और इंस्टाग्राम से पैसे कमाए जा सकते हैं। चाहे कोई प्लेटफार्म हो, पैसे कमाने के लिए फॉलोअर्स चाहिए। किसी बड़े ब्रांड के उत्पादों या सेवाओं को प्रमोट करके आप मोटी कमाई कर सकते हैं अगर आपके पास फेसबुक या इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स हैं।

पहले आपको फेसबुक, इंस्टाग्राम या किसी अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक अकाउंट बनाना होगा और हर दिन पोस्ट करना होगा। आपके फॉलोवर्स के किसी भी प्रश्न का जवाब देना होगा। दोस्तों, इस प्रक्रिया को पूरा करने में कुछ समय लगेगा, लेकिन ईमानदारी से मोटी रकम कमाने की शुरुआत इस तरह होती है।

जब आपके पास बहुत सारे फॉलोअर्स होंगे, तो आप 1 महीने में एक लाख कैसे कमाए? इस सवाल का जवाब है कि आप फ्रीलांसिंग, एफिलिएट मार्केटिंग आदि कई तरीकों से इतनी कमाई करेंगे।

जानिए:-

About Prathamesh

Hi there! I'm a blogger and my main goal is to help people by sharing precise and valuable information through my blog.

View all posts by Prathamesh →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *