फ्रीलांस इनकम बनाने के लिए अंतिम गाइड

Rate this post


एवगेनी अतामानेंको / शटरस्टॉक डॉट कॉम

संपादक का नोट: यह कहानी मूल रूप से प्रकाशित हुई थी फ्लेक्सजॉब्स.कॉम.

क्या आप एक फ्रीलांस व्यवसाय शुरू करने में रुचि रखते हैं? यदि हां, तो आप अकेले नहीं हैं। चाहे आप घर पर रहने वाले माता-पिता हैं जो अतिरिक्त आय करना चाहते हैं या एक अनुभवी पेशेवर खोज रहे हैं अधिक लचीलापन और स्वतंत्रताफ्रीलांसिंग पैसा कमाने और अपनी शर्तों पर काम करने का एक शानदार तरीका हो सकता है।

जब आप अपनी वर्तमान नौकरी से सीमित या निराश महसूस करते हैं, तो यह छोड़ने और अपने दम पर हड़ताल करने का मोहक हो सकता है। हालांकि, एक स्वतंत्र व्यवसाय ऐसा कुछ नहीं है जिसमें आपको ठोस नींव के बिना कूदना चाहिए। आपको अपने कौशल और ताकत, अपने आला बाजार, अपने लक्षित ग्राहकों और अपने अद्वितीय मूल्य प्रस्ताव को स्पष्ट रूप से समझने की आवश्यकता है। इसके अलावा, आपके पास अपने व्यवसाय की मार्केटिंग करने और लीड उत्पन्न करने के लिए एक योजना होनी चाहिए।

इन चीजों के बिना, यह संदेहास्पद है कि आप एक स्वतंत्र व्यवसाय के स्वामी के रूप में सफल होंगे। इसलिए, यदि आप फ्रीलांसिंग में स्विच करने पर विचार कर रहे हैं, तो निम्नलिखित युक्तियों पर विचार करने के लिए समय निकालें और पहले तैयारी करें।

एक सफल फ्रीलांस व्यवसाय शुरू करना

महिला घर सूची बना रही है
मार्वेंट / शटरस्टॉक डॉट कॉम

अपना स्वयं का फ्रीलांस व्यवसाय शुरू करना एक रोमांचक और लाभदायक उपक्रम हो सकता है, लेकिन यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप क्या कर रहे हैं। करों से लेकर नेटवर्किंग तक, हर दिन दिखने के अलावा भी बहुत कुछ आपकी कला को विकसित करने में जाता है। आरंभ करने में थोड़ा अधिक समय लग सकता है, लेकिन दीर्घकाल में इसका प्रतिफल मिलेगा।

अभी के लिए अपना दैनिक कार्य रखें

कर्मचारी कर्मचारी कर्मचारी उच्च पांच
फ्लेमिंगो इमेजेज / शटरस्टॉक डॉट कॉम द्वारा

वास्तविक रूप से, किसी और के कर्मचारी होने के अपने फायदे हैं (जैसे स्वास्थ्य बीमा और नियमित पेचेक)। अपनी नौकरी छोड़ने के बजाय, एक या दो फ्रीलांस साइड प्रोजेक्ट लेने की कोशिश करें। अधिकांश सफल फ्रीलांसर आपको बताएंगे कि फ्रीलांसिंग को टेस्ट रन देते समय अपना काम जारी रखना सबसे अच्छा है। यह आपको एक स्वतंत्र ठेकेदार के जीवन के बारे में जानने, अपनी प्रक्रियाओं को समायोजित करने और पूर्णकालिक फ्रीलांसर भूमिका के लिए खुद को तैयार करने का समय देता है।

अपने टेस्ट रन के दौरान, अपनी फ्रीलांस कमाई को तब तक सहेजना एक अच्छा विचार है जब तक कि आपके पास कम से कम तीन महीने के नियमित वेतन के बराबर राशि न हो – हालांकि छह महीने आदर्श हैं। यह आपको अपना ग्राहक आधार बनाते समय टैप करने के लिए एक सुरक्षा जाल देता है।

अकेलेपन का अनुमान लगाएं

एक रेस्तरां में इंतजार कर रही चिंतित महिला
एंटोनियो गुइलेम / शटरस्टॉक डॉट कॉम

अपने व्यवसाय का निर्माण करते समय, आपके नए उद्यम के सबसे चुनौतीपूर्ण पहलुओं में से एक यह हो सकता है कि आप हर समय अचानक अकेले हों। सहकर्मियों के साथ दैनिक बातचीत और दोपहर का भोजन, आपकी टीम के साथ बैठकें, और अन्य सामाजिक कार्यक्रम जिनके आप आदी हैं, चले गए हैं। फ्रीलांसरों या छोटे व्यवसायों को ढूंढकर इसे कम करें जो आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली समान या पूरक सेवाओं या उत्पादों की पेशकश करते हैं। यह पता लगाने के लिए थोड़ी खुदाई करें कि क्या कोई स्थानीय या ऑनलाइन पेशेवर संघ ऐसा लगता है कि वे एक अच्छे फिट हो सकते हैं।

यह आपको “सहयोगी” देता है जिससे आप विचारों को उछाल सकते हैं, क्षमता एक स्वतंत्र सलाहकार खोजें, और जब आप एकांत महसूस कर रहे हों तो एक बहुत जरूरी सामाजिक प्रोत्साहन। महीने में एक या दो दिन भी स्थानीय कॉफी शॉप में काम करने से कई फ्रीलांसरों के अलगाव को कम करने में मदद मिल सकती है। आप समय-समय पर स्थानीय सहकर्मी स्थान पर कुछ घंटों के लिए लॉग इन करने पर भी विचार कर सकते हैं।

अपने सभी नए शीर्षकों को अपनाएं

फ्रीलांसर
गौड़ीलैब / शटरस्टॉक डॉट कॉम

अपना खुद का व्यवसाय चलाने का मतलब है कि आप बॉस बन जाते हैं। लेकिन इसका मतलब यह भी है कि आप एक नई कंपनी के निदेशक, खाता प्रबंधक, ग्राहक सेवा प्रतिनिधि, मुनीम, लेखाकार, आईटी विभाग, सोशल मीडिया मैनेजर और चौकीदार हैं।

यदि आप एक सफल फ्रीलांसर बनना चाहते हैं, तो आपको शुरुआत से अंत तक ग्राहक सेवा को संभालने की आवश्यकता होगी, लेकिन इससे परे, आप एक सफल व्यवसाय बनाने वाली नींव बनाने के प्रभारी हैं। अगर आप अपनी ताकत और कमजोरियों के बारे में ईमानदार हैं तो आप इन नौकरियों को आउटसोर्स कर सकते हैं। लेकिन आपको अपने बजट और अपनी क्षमताओं के बारे में यथार्थवादी होना होगा ताकि आप एक योजना बना सकें।

अपने फ्रीलांस वित्त को समझना

उपदेशक
मार्वेंट / शटरस्टॉक डॉट कॉम

जब आप एक फ्रीलांसर होते हैं, तो आप होते हैं अक्सर अब सिर्फ एक नियोक्ता के लिए काम नहीं कर रहा है. अपने लिए काम करने का अर्थ अक्सर आय की कई धाराएँ, कागजी कार्रवाई की कई धाराएँ और करों के शीर्ष पर रहना होता है। “संगठित रहें और संगठित रहें” की सलाह से परे, आपको फ्रीलांसरों और करों के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें जानने की आवश्यकता है।

सब कुछ बचाओ

दुकानदार रसीदों को फोन से स्कैन कर रहा है
Fevziie / Shutterstock.com

आखिरी चीज जो आप करना चाहते हैं वह है आपकी सभी रसीदों को डिक्लेयर करना। सब कुछ बचाओ।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह शूबॉक्स में है या फैंसी ऑनलाइन सिस्टम में। उन्हें कम से कम सात साल तक रखें। सात क्यों? आईआरएस के पास है टैक्स रिटर्न फाइल करने के बाद ऑडिट शुरू करने के लिए छह साल, और आपको बैक अप लेने के लिए उन रसीदों की आवश्यकता होगी। और हाँ, आपको वास्तविक रसीद की आवश्यकता है, न कि रसीद की प्रति या आपके बहीखाते में एक पंक्ति।

अपनी आय को ट्रैक करें

बजट बनाती महिला
दामिर खाबिरोव / शटरस्टॉक डॉट कॉम

इसी तरह, आपको अपनी सभी आय पर नज़र रखनी होगी। क्योंकि कई ग्राहक आपको भुगतान करते हैं (एक नियोक्ता के बजाय), आपको यह सुनिश्चित करने का एक तरीका चाहिए कि आपके करों पर सब कुछ सही ढंग से रिपोर्ट किया गया हो।

कोई भी कंपनी जो आपको $600 से अधिक का भुगतान करती है, उसे आपको 1099 फ़ॉर्म भेजना होगा। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको 1099 प्राप्त हों, अपने प्रत्येक क्लाइंट को W-9 फ़ॉर्म भेजें। W-9 फॉर्म में आपका नाम (या व्यवसाय का नाम), आपकी टैक्स आईडी संख्या और आपकी टैक्स दर के बारे में कुछ जानकारी होती है।

अपना त्रैमासिक कर भुगतान करें

आय कर
स्टॉककेट / शटरस्टॉक डॉट कॉम

आपको अपने नियमित आय करों के अतिरिक्त स्व-रोजगार कर का भी भुगतान करना होगा। स्व-रोजगार कर वह है जो आपके पूर्व नियोक्ता ने सामाजिक सुरक्षा और चिकित्सा करों को कवर करने के लिए आपके पेचेक से निकाला था।

चूंकि अब आप नियोक्ता और कर्मचारी हैं, यह आप पर निर्भर है कि आप इसे नियमित रूप से भुगतान करें। एक फ्रीलांसर के रूप में नियमित रूप से अपने करों का भुगतान करने का अर्थ है “तिमाही”। आईआरएस’ का अनुमान है कर भुगतान देय हैं 15 अप्रैल, 15 जून, 15 सितंबर और 15 जनवरी को।

प्रत्येक देय तिथि में एक विशिष्ट कैलेंडर अवधि शामिल होती है। उदाहरण के लिए, 15 जून 1 अप्रैल से 31 मई तक कवर करता है। और यह न भूलें कि आपको कर दिवस पर अपना नियमित कर रिटर्न भी दाखिल करना है, जो आमतौर पर 15 अप्रैल है।

आपके कर एक अनुमान हैं

महिला सोच योजना
मोटरशन फिल्म्स / शटरस्टॉक डॉट कॉम

ये त्रैमासिक भुगतान “अनुमानित भुगतान” हैं जो आपके द्वारा पिछले वर्ष आयकर में भुगतान किए गए भुगतान के आधार पर हैं। उस संख्या को चार से विभाजित किया जाता है, और वह वह है जो आप सरकार को नियत तिथियों पर भुगतान करते हैं।

15 अप्रैल को, आप अपना टैक्स रिटर्न पूरा करते हैं और निर्धारित करते हैं कि आपने अधिक भुगतान किया है या कम भुगतान किया है, तो उसके अनुसार आगे बढ़ें। उस वर्ष आप जिस कर का भुगतान करते हैं, उसका उपयोग अगले वर्ष के लिए आपके भुगतानों का अनुमान लगाने के लिए किया जाता है।

अपनी कटौतियों को समझें

गृह कार्यालय इंटीरियर।
पुशिश इमेज / शटरस्टॉक डॉट कॉम

करों पर चर्चा करते समय, हमें यह उल्लेख करना चाहिए कि फ्रीलांसर उन चीजों में कटौती कर सकते हैं जो वे W-2 कर्मचारियों के रूप में नहीं कर सकते। हालाँकि, वे कटौती कई नियमों के अधीन हैं। उदाहरण के लिए, आप एक फ्रीलांसर के रूप में गृह कार्यालय कटौती का दावा कर सकते हैं। हालाँकि, उस होम ऑफिस का उपयोग विशेष रूप से आपके काम के लिए किया जाना है।

इसलिए, यदि आपका “कार्यालय” रसोई की मेज है जहाँ लोग नाश्ता करते हैं, तो आप उस स्थान को अपने गृह कार्यालय के रूप में नहीं घटा सकते। आप यात्रा, भोजन, प्रमाणन कक्षाओं और यहां तक ​​कि कुछ कार्यालय आपूर्तियों में कटौती कर सकते हैं। लेकिन आईआरएस के कुछ सख्त नियम हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप कुछ भी कटौती करने से पहले किसी विश्वसनीय एकाउंटेंट से बात करें।

स्वास्थ्य बीमा संभालना

स्वास्थ्य बीमा या मेडिकेयर के लिए खुला नामांकन
विटाली वोडोलज़्स्की / शटरस्टॉक डॉट कॉम

फ्रीलांसरों के लिए स्वास्थ्य बीमा मुश्किल हो सकता है, और इसे प्राप्त करना हमेशा आसान नहीं होता है। यदि आपका जीवनसाथी या साथी है, तो आप उनकी योजना के माध्यम से अपना स्वास्थ्य बीमा प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन अगर आप अविवाहित हैं, तो आपको करना ही होगा एक फ्रीलांसर के रूप में स्वास्थ्य बीमा खोजें कहीं और।

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपना स्वास्थ्य बीमा कहां से खरीदते हैं, एक फ्रीलांसर के रूप में, आप चिकित्सा, दंत चिकित्सा और कुछ दीर्घकालिक देखभाल बीमा के लिए अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रीमियम काट सकते हैं। हालांकि, आप अपने सभी प्रकार के बीमा के लिए कुल राशि में कटौती नहीं कर सकते हैं, और फिर, आईआरएस के पास कटौती के संबंध में कई नियम और विनियम हैं।

भुगतान कैसे प्राप्त करें

उत्पादक दूरस्थ कार्यकर्ता
मार्वेंट / शटरस्टॉक डॉट कॉम

एक महत्वपूर्ण लेकिन अक्सर अनदेखी की गई युक्ति में आपके सभी ग्राहकों को काम शुरू करने से पहले एक अनुबंध या अन्य प्रकार के औपचारिक, लिखित समझौते को भेजना शामिल है। और इसमें आपके ग्राहक से हस्ताक्षरित प्रतियाँ वापस प्राप्त करना शामिल है। यदि आपका ग्राहक पहले से अनुबंध की पेशकश नहीं करता है, तो आपको एक अनुरोध करना चाहिए (या एक अनुबंध तैयार होना चाहिए)।

प्रतिष्ठित ग्राहकों को अनुबंध पर हस्ताक्षर करने या प्रदान करने में कोई समस्या नहीं होगी। कम-से-प्रतिष्ठित ग्राहक गंजा हो सकते हैं। एक अनुबंध आपकी और आपके ग्राहक दोनों की सुरक्षा करता है, इसलिए कोई भी व्यक्ति जो अनुबंध पर हस्ताक्षर करने को तैयार नहीं है, वह एक ऐसा ग्राहक है जिससे आपको दूर जाने पर विचार करना चाहिए। सभी काम करने और कभी भुगतान न करने की तुलना में मेज पर संभावित धन छोड़ना बेहतर है।

इनवॉइसिंग सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने से आपका जीवन काफी हद तक सरल हो सकता है। अधिकांश प्रोग्राम आपको एक कस्टम लोगो अपलोड करने देते हैं और यहां तक ​​कि कई टेम्प्लेट भी बनाते हैं। आप उन ग्राहकों के लिए आवर्ती बिलिंग भी सेट कर सकते हैं जो हर महीने एक ही चीज़ का भुगतान करते हैं। इन कार्यक्रमों से चालानों को फिर से भेजना, उन्हें रद्द करना, और करना भी आसान हो जाता है ग्राहकों को याद दिलाएं कि उन्हें भुगतान करने की आवश्यकता है.

आपका फ्रीलांस नेटवर्क बढ़ रहा है

किसी इवेंट में पेशेवर नेटवर्क
Rawpixel.com / Shutterstock.com

अपनी अधिकांश आय की आपूर्ति के लिए एक ग्राहक पर बहुत अधिक निर्भर रहने से सावधान रहें। हो सकता है कि आप अचानक अपने आप को अकेला छोड़ दें, आपकी खोई हुई आय स्ट्रीम को बदलने के लिए कोई जाने-माने स्रोत न हो। इसके बजाय, आप अपने वर्तमान वर्कलोड में उतार-चढ़ाव के लिए तैयार रहना चाहते हैं – संभवतः जितनी जल्दी आप सोचते हैं। अपनी पाइपलाइन को प्रवाहित रखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक निरंतर नेटवर्किंग लय में रहना है। भले ही आप अकेले काम करते हैं, ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपना पेशेवर नेटवर्क बढ़ा सकते हैं।

अपने व्यवसाय को अपने संपर्कों के साथ साझा करें

एशियाई महिला अपने स्मार्टफोन पर बात कर रही है
miya227 / शटरस्टॉक डॉट कॉम

एक मजबूत व्यवसाय आप जो जानते हैं और जो आप जानते हैं, दोनों पर निर्मित होता है। और नए ग्राहकों को खोजने का एक सबसे अच्छा स्रोत उन लोगों से शुरू करना है जिन्हें आप पहले से जानते हैं। इसलिए, पूर्व मालिकों और सहकर्मियों – या यहां तक ​​कि मित्रों और परिवार तक पहुंचें – उन्हें यह बताने के लिए कि आप स्वतंत्र हैं। आखिरकार, जो लोग आपको पसंद करते हैं वे आपके सबसे प्रमुख (और सबसे उत्साही!) समर्थक हो सकते हैं और आपके व्यवसाय के बारे में प्रचार कर सकते हैं।

सोशल मीडिया को गले लगाओ

फेसबुक यूजर
टोंगकॉम फोटोग्राफर / शटरस्टॉक डॉट कॉम

आज की डिजिटल दुनिया में, शुरुआत करने के सर्वोत्तम स्थानों में से एक ऑनलाइन है, फ्रीलांस काम के लिए अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल को ऑप्टिमाइज़ करना. अपने लिंक्डइन प्रोफाइल को अपनी नई फ्रीलांसिंग स्थिति के साथ अपडेट करें और अपने व्यवसाय के लिए एक ट्विटर अकाउंट और फेसबुक पेज स्थापित करें। आपके काम के प्रकार के आधार पर, एक Pinterest पेज और Instagram अकाउंट होना उपयोगी हो सकता है।

एक बार जब आप अपनी ऑनलाइन उपस्थिति स्थापित कर लेते हैं, तो आपको अपने खातों को बार-बार अपडेट करने की आवश्यकता होती है। कुछ संभावित ग्राहक यह अनुमान लगाएंगे कि आप एक फ्रीलांसर के रूप में कितने गंभीर हैं – और यदि वे आपको काम पर रखेंगे या नहीं – तो आप कितनी बार अपडेट करेंगे।

इन-पर्सन इवेंट्स में भाग लें

हाथ मिलाना
मोंगकोल फोटो / शटरस्टॉक डॉट कॉम

स्थानीय आयोजन एक बेहतरीन तरीका है नेटवर्क के लिए फ्रीलांसरों के लिए और एक संपर्क सूची बनाएँ। व्यापार शो, वाणिज्य के स्थानीय कक्ष और लघु व्यवसाय संघ द्वारा आयोजित किसी भी कार्यक्रम की जाँच करें। और इंकार मत करो स्वयंसेवी कार्य की शक्ति. कहीं भी आप अन्य लोगों से आमने-सामने मिल सकते हैं, यह नेटवर्क बनाने का एक उत्कृष्ट अवसर है।

अपनी फ्रीलांस सक्सेस स्टोरी बनाएं

एक खुशहाल युवक लैपटॉप कंप्यूटर पर अपना कर करते समय मुस्कुराता है और अंगूठे का इशारा करता है
रोस्टिस्लाव_सेडलसेक / शटरस्टॉक डॉट कॉम

निस्संदेह, फ्रीलांसिंग के कई फायदे हैं। लेकिन यह चुनौतियों का उचित हिस्सा भी लेकर आता है। यदि आप आवश्यक कार्य के बारे में यथार्थवादी हैं – और अपने व्यवसाय के लिए एक मजबूत नींव स्थापित करने के लिए समय निकालें – तो आप चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार रहेंगे ताकि आप स्वतंत्रता और लचीलेपन का आनंद लेने के लिए आगे बढ़ सकें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Scroll to Top
Tech vipin Technology

हमारे Websites के ताजा अपडेट पाने के लिए Email डाल के Subscribe करें