निवेश बनाम छात्र ऋण का भुगतान

Rate this post


टीफेडरल रिजर्व की रिपोर्ट है कि औसत कॉलेज ग्रेजुएट के पास लगभग $35,000 का छात्र ऋण है – और आप में से जो छात्र ऋण लेते हैं कर्ज आपकी उपलब्धि में बाधा बन सकता है समृद्ध जीवन। लेकिन आश्चर्यजनक रूप से अच्छी खबर यह है छात्र ऋण शायद एक उत्कृष्ट वित्तीय निर्णय थे। हम इस लेख में कारणों पर गौर करेंगे।

आंकड़े स्पष्ट रूप से दिखाते हैं कि कॉलेज के स्नातक केवल हाई स्कूल डिप्लोमा वाले लोगों से कहीं अधिक कमाते हैं। (उस ने कहा, आपको कॉलेज की बड़ी कंपनियों और उनके औसत वेतन पर शोध करने की जिम्मेदारी लेनी चाहिए।) कृपया उन पंडितों की बात न सुनें, जो छात्र ऋण को “बुराई” कहकर बैंडबाजे में कूद गए हैं और आपको कॉलेज छोड़ देना चाहिए। भगवान, अगर मैं इस बकवास को एक बार और सुनूंगा, तो मैं उछलकर किसी को प्याज से मारूंगा। (इस तरह यह स्पष्ट नहीं है कि वे क्यों रो रहे हैं।)

मुझे चिंता होती थी आश्चर्य है कि मैं कैसे कभी कर पाएगा मेरा भुगतान करो छात्र ऋण, है बचत, और एक सेवानिवृत्ति योजना है। अब मेरा छात्र ऋण हैं लगभग पूरी तरह से भुगतान किया, मेरे पास है बचत खाता (बहुवचन), है दो सेवानिवृत्ति खाते, और नहीं है तनाव उन चीजों के आसपास। मैं पास होना सब का यह स्वचालित, और मुझे पता है कितना धन में आता है, जहां यह जाता है, और कितना बाहर चला जाता है।

—डीना बीटन, 30

निवेश बनाम छात्र ऋण का भुगतान

“जल्दी निवेश करें!” का शोर सुनना मुश्किल हो सकता है। जब आप हर महीने अपने छात्र ऋण के लिए $500 या $1,000 का भुगतान करने के लिए संघर्ष कर रहे हों। लेकिन जब आपके ऋण चुकाने या निवेश करने की बात आती है, तो आपके पास वास्तव में तीन विकल्प होते हैं:

■ अपने विद्यार्थी ऋण पर न्यूनतम मासिक भुगतान करें और शेष राशि का निवेश करें।

■ अपने छात्र ऋण के लिए जितना संभव हो उतना भुगतान करें और फिर, एक बार भुगतान हो जाने पर, निवेश करना शुरू करें।

■ एक मिश्रित 50/50 दृष्टिकोण अपनाएं, जहां आप अपने विद्यार्थी ऋण का आधा भुगतान करते हैं (हमेशा कम से कम न्यूनतम भुगतान करते हैं) और शेष आधा अपने निवेश खातों में भेज देते हैं।

तकनीकी रूप से, आपका निर्णय ब्याज दरों पर निर्भर करता है। यदि आपके छात्र ऋण में 2 प्रतिशत की अत्यधिक कम ब्याज दर है, तो आप विकल्प एक का पीछा करना चाहते हैं: जितना संभव हो उतना धीरे-धीरे अपने छात्र ऋण का भुगतान करें, क्योंकि आप कम निवेश करके औसतन 8 प्रतिशत कमा सकते हैं -लागत निधि।

हालाँकि, नोटिस मैंने कहा “तकनीकी रूप से।” ऐसा इसलिए है क्योंकि धन प्रबंधन हमेशा तर्कसंगत नहीं होता है। कुछ लोग कर्ज के साथ सहज नहीं होते हैं और जितनी जल्दी हो सके इससे छुटकारा पाना चाहते हैं। यदि ऋण आपको रात में जागता रहता है, तो विकल्प दो का पालन करें और जितनी जल्दी हो सके इसे चुका दें- लेकिन यह समझें कि आप बहुत अधिक विकास क्षमता खो सकते हैं ताकि आप अधिक सहज हो सकें।

मेरी अंतिम सलाह

मेरा सुझाव है कि आप विकल्प तीन पर करीब से नज़र डालें, और इसका कारण यह है: इन दिनों अधिकांश छात्र ऋणों पर ब्याज दर शेयर बाजार में आपको मिलने वाली ब्याज दर के समान है, इसलिए स्पष्ट रूप से आपका निर्णय टॉस-अप होगा। सभी चीजें समान होने पर, आप निवेश करके जो पैसा कमाते हैं, वह उसी राशि के बारे में है जो आप अपने छात्र ऋण पर ब्याज में चुकाएंगे, इसलिए मूल रूप से यह धो है। इससे वास्तव में कोई फर्क नहीं पड़ेगा कि आप अपने छात्र ऋण का भुगतान करते हैं या निवेश करते हैं, क्योंकि आपको लगभग समान रिटर्न मिलेगा। दो चीजों को छोड़कर: चक्रवृद्धि ब्याज और कर-सुविधा वाले सेवानिवृत्ति खाते। जब आप अपने बिसवां दशा और शुरुआती तीसवें दशक में निवेश करते हैं, तो आपको चक्रवृद्धि ब्याज से भारी लाभ मिलता है। यदि आप निवेश करने के लिए अपने बड़े होने तक प्रतीक्षा करते हैं, तो आप कभी भी उन कमाई पर पकड़ नहीं बना पाएंगे। साथ ही, यदि आप कर-सुविधा वाले खातों में निवेश कर रहे हैं 401 (के) एस और रोथ इरा, आप कर लाभ से लाभ प्राप्त कर रहे हैं। इसलिए मैं एक हाइब्रिड विभाजन पर विचार करूंगा, अपने पैसे के हिस्से के साथ अपने कर्ज का भुगतान करना और बाकी के साथ निवेश करना। सटीक विभाजन आपके जोखिम सहनशीलता पर निर्भर करता है। आप चीजों को सरल रखने के लिए पचास-पचास का विभाजन चुन सकते हैं, लेकिन यदि आप अधिक आक्रामक हैं, तो आप शायद अधिक निवेश करना चाहेंगे।

उज्ज्वल वित्तीय भविष्य बनाना अब शुरू होता है

जैसे-जैसे आप आर्थिक रूप से जिम्मेदार व्यक्ति बनने की राह पर आगे बढ़ते हैं, आपके पास करने के लिए बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। हमारी “आई विल टीच यू टू बी रिच” किताब से लेकर मदद के लिए कई संसाधन हैं खर्च युक्तियाँ, सेवानिवृत्ति गाइडऔर अधिक।

अपने ज्ञान के विस्तार के रूप में पढ़ना जारी रखें। स्मार्ट वित्तीय नियोजन से मिलने वाली वित्तीय स्वतंत्रता और मन की शांति महान प्रेरक हैं। आपका भविष्य स्वयं आपको इसके लिए प्यार करेगा।

आई विल टीच यू टू बी रिच का पहला अध्याय नीचे डाउनलोड करें और सीखें कि अच्छे के लिए अपने वित्त पर नियंत्रण कैसे करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Scroll to Top
Tech vipin Technology

हमारे Websites के ताजा अपडेट पाने के लिए Email डाल के Subscribe करें