नए दूरस्थ कर्मचारियों के लिए 10 सर्वोत्तम अभ्यास

Rate this post


ImYanis / Shutterstock.com

संपादक का नोट: यह कहानी मूल रूप से प्रकाशित हुई थी फ्लेक्सजॉब्स.कॉम.

यदि आप दूरस्थ कार्य की दुनिया में नए हैं, तो स्वागत करने वाले पहले व्यक्ति बनें!

जब आप अपने करियर में इस नए चरण का शुभारंभ करते हैं, तो आप जो उत्साह महसूस कर रहे हैं, उसे कम करना मुश्किल है।

लेकिन जब आप उस स्वतंत्रता का आनंद लेते हैं जो दूरस्थ रूप से काम करने से आपको मिलती है, तो शुरुआत से ही दूरस्थ कार्य की सफलता के लिए खुद को स्थापित करना आवश्यक है।

हमने नए दूरस्थ कर्मचारियों के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं की एक सूची तैयार की है।

इन युक्तियों का पालन करके, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप अपने नए गृह कार्यालय में दौड़ते हुए और उत्पादक बने रहें – और खुश रहें।

1. सुबह की दिनचर्या स्थापित करें

बाहर लैपटॉप पर काम करना
बुब्लिकहॉस / शटरस्टॉक डॉट कॉम

दूरस्थ रूप से काम करने के बारे में सबसे अच्छी चीजों में से एक यह है कि आपको यात्रा करने की ज़रूरत नहीं है, और यदि आप वीडियो कॉल पर नहीं हैं, तो आपको कुछ भी करने की ज़रूरत नहीं होगी, लेकिन बिस्तर से बाहर निकलें और हॉल में जाएं।

और जबकि वह स्वतंत्रता महान है, यदि आप सावधान नहीं हैं तो यह दोधारी तलवार भी हो सकती है।

एक निर्धारित कार्य दिनचर्या के बिना, अपने काम के जीवन को अपने निजी जीवन में बहने देना बहुत आसान है – और इसके विपरीत। इसलिए गेट-गो से कुछ सीमाएं स्थापित करना महत्वपूर्ण है।

जागने की कोशिश करें और हर दिन सुबह की दिनचर्या का पालन करें जैसा आपने काम पर जाते समय किया था, भले ही आपकी कोई विशेष प्रतिबद्धता न हो।

आप इस बात से चकित होंगे कि दिन के लिए तैयार होने से आपको स्वस्थ मानसिकता प्राप्त करने और बनाए रखने में कितनी मदद मिल सकती है।

2. एक समर्पित कार्यक्षेत्र बनाएँ

चौड़े दरवाजे वाला घर
फोटोग्राफी.यू/शटरस्टॉक डॉट कॉम

जब आप हर दिन एक कार्यालय में जाने के आदी होते हैं, तो जब आप दूर से काम करना शुरू करते हैं, तो अपने लैपटॉप के साथ सोफे पर लेट जाना लुभावना हो सकता है।

लेकिन यह कम फोकस और अधिक मांसपेशियों में दर्द और दर्द का नुस्खा है।

यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने घर में एक समर्पित कार्यक्षेत्र बनाएं, भले ही वह आपके लिविंग रूम या बेडरूम का एक छोटा सा कोना ही क्यों न हो। ऐसा करने से जब आप अपने डेस्क पर बैठते हैं तो आपके दिमाग को वर्क मोड में आने में मदद मिलेगी।

और उतना ही महत्वपूर्ण है, जब आप अपने कार्य दिवस के अंत में दूर चले जाते हैं तो यह आपको कार्य मोड से बाहर निकलने में मदद करेगा।

यदि आप कर सकते हैं, तो एक ऐसी जगह खोजने की कोशिश करें जो शांत हो और विकर्षणों से मुक्त हो।

और एर्गोनोमिक रूप से उत्पादक होने के लिए आवश्यक सभी चीजों के साथ इसे बाहर निकालना सुनिश्चित करें, जिसमें एक आरामदायक कुर्सी, एक डेस्क लैंप, और अपनी स्क्रीन और कीबोर्ड को सही ऊंचाई पर समायोजित करना शामिल है।

3. जुड़े रहने के बारे में जानबूझकर रहें

आभासी व्यापार बैठक
रिडो / शटरस्टॉक डॉट कॉम

यह महसूस करना आसान है कि सामान्य रूप से दुनिया के साथ क्या हो रहा है, इसके बारे में आप लूप से बाहर हैं, लेकिन यह विशेष रूप से सच है जब यह दूरस्थ कार्य में आपका पहला प्रयास है।

हालाँकि, बहुत सारे महान हैं उपकरण और प्रौद्योगिकियां आपको जुड़े रहने में मदद कर सकती हैंकोई फर्क नहीं पड़ता आप कहां हो।

आपके द्वारा की जाने वाली सबसे अच्छी चीजों में से एक यह सुनिश्चित करना है कि आपके पास एक मजबूत और विश्वसनीय इंटरनेट कनेक्शन है। इस तरह, आप वीडियो कॉल और वेबिनार में भाग ले सकते हैं और नवीनतम समाचारों और सूचनाओं से अवगत रह सकते हैं।

और जबकि बहुत सारे महान चैट प्लेटफॉर्म और सोशल मीडिया समूह आपको दूसरों से जुड़ा हुआ महसूस करने में मदद कर सकते हैं, इन-पर्सन कनेक्शन की आवश्यकता को कम न समझें।

जब तक आप अलग-थलग महसूस न करें, तब तक प्रतीक्षा करने के बजाय, इसे कॉफी या किसी के साथ चैट करने की योजना बनाने का लक्ष्य बनाएं।

4. प्रौद्योगिकी का लाभ उठाएं

फोन और लैपटॉप पर रिमोट वर्कर
सिडा प्रोडक्शंस / शटरस्टॉक डॉट कॉम

आपका ध्यान भंग होगा। यह दूरस्थ कार्य के सबसे निराशाजनक पहलुओं में से एक है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने अनुशासित और केंद्रित हैं, आपका घर आपका ध्यान चुराने के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहा है।

उत्पादक दिनचर्या बनाने, सूची बनाने, कैलेंडर बनाने और ध्यान भंग करने वाले ऐप्स को ब्लॉक करने में मदद के लिए तकनीक का उपयोग करें। दूरस्थ रूप से काम करना शुरू करने से पहले अनुसंधान करें और अपनी आवश्यकताओं के लिए सर्वोत्तम उपकरण और एप्लिकेशन खोजें।

हमारी सूची देखें आपको केंद्रित रहने में मदद करने के लिए सर्वोत्तम ऐप्स आरंभ करने में आपकी सहायता करने के लिए।

आप चाहे जो भी उपकरण चुनें, सुनिश्चित करें कि आप जानबूझकर काम के समय को रोकते हैं और अपने कपड़े धोने के लिए अन्य समय निर्धारित करते हैं, कुत्ते के साथ खेलने के लिए, अपने पसंदीदा शो के आखिरी एपिसोड को देखने के लिए, या अपने चचेरे भाई के नवीनतम को पकड़ने के लिए सोशल मीडिया पोस्ट।

5. तंदुरूस्ती के लिए समय निकालें

कुत्ते को टहलाती महिला
डीन ड्रोबोट / शटरस्टॉक डॉट कॉम

यदि आप सचेत नहीं हैं, तो दूरस्थ कार्य में संक्रमण आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर कठिन हो सकता है।

व्यायाम, विश्राम और सामाजिककरण के लिए प्रत्येक दिन कुछ समय निर्धारित करें। और कभी-कभार मानसिक स्वास्थ्य दिवस लेना न भूलें जब आपको उनकी आवश्यकता हो।

एक स्वस्थ दोपहर का भोजन पैक करना जारी रखें ताकि आप नाश्ते के आग्रह में न दें, और घर से बाहर निकलना याद रखें, यदि दैनिक नहीं।

ताजी हवा आपके स्वास्थ्य के लिए अद्भुत काम कर सकती है, भले ही आप अपने लैपटॉप को थोड़ी देर के लिए पीछे के बरामदे में ले जाएं।

6. अपने करियर ग्रोथ को बनाए रखें

कंप्यूटर पर बजट या करों पर काम करती महिला
एंड्री_पोपोव / शटरस्टॉक डॉट कॉम

सिर्फ इसलिए कि आप दूर से काम कर रहे हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आपके करियर को बैकसीट लेना है। वास्तव में, अपनी भूमिका में बढ़ते और विकसित होते रहने के बहुत सारे शानदार तरीके हैं, भले ही आप हर दिन कार्यालय में न हों।

सबसे अच्छी चीजों में से एक जो आप कर सकते हैं वह है नवीनतम उद्योग समाचार और जानकारी पर अद्यतित रहना। इस तरह, आप अपने सहयोगियों और वरिष्ठों के साथ सार्थक बातचीत कर सकते हैं, और आप अपने रास्ते में आने वाली किसी भी चुनौती से निपटने के लिए बेहतर तरीके से तैयार होंगे।

इसके अलावा, बहुत सारे उत्कृष्ट ऑनलाइन पाठ्यक्रम और संसाधन आपको नए कौशल और ज्ञान विकसित करने में मदद कर सकते हैं।

और प्रत्येक सप्ताह अपने क्षेत्र में दूसरों के साथ नेटवर्क बनाने के लिए अलग समय निर्धारित करना न भूलें, भले ही यह व्यक्तिगत घटनाओं के बजाय केवल लिंक्डइन या सोशल मीडिया के माध्यम से ही क्यों न हो।

7. दिन के लिए तैयार हो जाओ

महिला कॉफी पी रही है और घर में लैपटॉप का उपयोग कर रही है
पिक्सेलहेडफोटो डिजिटल स्किलेट / मनी टॉक्स न्यूज

यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन दूरस्थ रूप से काम करते समय आप अपने लिए जो सबसे अच्छी चीजें कर सकते हैं, वह है दिन के लिए असली कपड़े पहनना – भले ही आप पूरे दिन अपने लिविंग रूम में बैठे हों।

जबकि आपको एक पूर्ण सूट पहनने की ज़रूरत नहीं है, आपको कुछ ऐसा पहनना चाहिए जो आपको सहज महसूस कराए लेकिन आत्मविश्वास और जो कुछ भी आपके रास्ते में आता है उससे निपटने के लिए तैयार हो।

और इस तरह, अगर कोई सरप्राइज जूम मीटिंग होती है तो आपको ज्यादा शर्मिंदगी महसूस नहीं होगी।

8. शेड्यूल करें और ब्रेक लें

स्वच्छ हवा घर के दूरस्थ कार्य से काम करती है
theskaman306 / Shutterstock.com

एक नई भूमिका के उत्साह में, संतुलन के बारे में सोचे बिना खुद को अपनी नौकरी में डालना आसान हो सकता है। लेकिन सिर्फ इसलिए कि आप घर से काम कर रहे हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आपको पूरे दिन अपने डेस्क से बंधे रहना चाहिए।

पूरे दिन ब्रेक लेना जरूरी है ताकि आप रिचार्ज कर सकें और ताजा और अधिक उत्पादक वापस आ सकें।

हर कुछ घंटों में अपने कंप्यूटर से दूर रहें और ब्लॉक के चारों ओर टहलें, या अपने लिए एक स्वस्थ नाश्ता बनाएं। अगर आपको लगता है कि आप चिड़चिड़े हो रहे हैं, तो तनाव दूर करने के लिए कुछ हल्की स्ट्रेचिंग या योग करने की कोशिश करें।

9. दोस्तों और परिवार के साथ सीमाएँ निर्धारित करें

एक नोटबुक में लिखी सीमाएँ निर्धारित करें
कॉन्स्टेंटिन स्टैनियू / शटरस्टॉक डॉट कॉम

शुरू करने से पहले पहचान लें कि आपके प्रियजन आपको घर पर देख सकते हैं और भूल सकते हैं कि आप काम कर रहे हैं।

जबकि यह चुनौतीपूर्ण हो सकता है, आप इसे अपने और अपने नियोक्ता के लिए देना चाहते हैं दृढ़ सीमाएँ स्थापित करें शुरुआत से और घर से काम करने के नियम स्थापित करें।

अपने प्रियजनों को बताएं कि आप काम कर रहे हैं और घंटों के निर्धारित सेट के दौरान ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है। अपनी आवश्यकताओं के दृश्य अनुस्मारक की पेशकश करने के लिए “परेशान न करें” चिह्न या पोस्ट किए गए कार्य घंटों पर विचार करें।

और यदि आपके घर में छोटे बच्चे हैं, तो एक प्रणाली स्थापित करें ताकि वे जान सकें कि कब वे आपसे एक प्रश्न पूछ सकते हैं और कब आपको परेशान नहीं करना चाहिए।

10. भत्तों का आनंद लें

हैप्पी रिमोट वर्कर
बेजबॉड / शटरस्टॉक डॉट कॉम

आपने एक कारण से दूरस्थ कार्य पर जाने का विकल्प चुना, चाहे ऐसा इसलिए हो क्योंकि आप ट्रैफ़िक में बैठने के बजाय अपने आने-जाने के समय का उपयोग करना चाहते थे, या इसलिए कि आप वृद्ध माता-पिता या बढ़ते बच्चों के लिए अधिक उपस्थित होने का सपना देखते थे।

आपके कारण चाहे जो भी हों, यह सुनिश्चित करें कि आप काम को अपने दिन पर हावी होने देने के बजाय घर से काम करने के फायदों का आनंद लेने का प्रयास कर रहे हैं।

दूरस्थ रूप से काम करना इसकी चुनौतियों के बिना नहीं है, लेकिन पूर्ण लाभों का आनंद लेने और अपनी नई भूमिका में आनंद पाने के लिए, उन लाभों का पीछा करने के बारे में जानबूझकर रहें, जिन्होंने आपको पहली बार दूरस्थ कार्य के लिए आकर्षित किया।

अपने कारणों और इरादों को सूचीबद्ध करें, फिर यह सुनिश्चित करने के लिए चेक-इन शेड्यूल करें कि आप खुद से अपना वादा पूरा कर रहे हैं।

दूरस्थ कार्य में सफलतापूर्वक संक्रमण

दूरस्थ कार्यकर्ता गृह कार्यालय
रोमन सैम्बोर्स्की / शटरस्टॉक डॉट कॉम

ये 10 युक्तियाँ आपको एक नए दूरस्थ कार्यकर्ता के रूप में एक सफल शुरुआत करने के लिए प्रेरित करेंगी। जब आप काम करने के इस नए तरीके से तालमेल बिठाते हैं और दिन में एक बार चीजों को लेते हैं, तो बस अपने आप के साथ धैर्य रखना याद रखें।

जल्द ही, आप घर से काम करने में माहिर हो जाएंगे!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Scroll to Top
Tech vipin Technology

हमारे Websites के ताजा अपडेट पाने के लिए Email डाल के Subscribe करें