क्या होगा अगर मेरे पास $1 मिलियन हैं और फिर भी मैं रिटायर होने का जोखिम नहीं उठा सकता?

Rate this post


एस्टारोट / शटरस्टॉक डॉट कॉम

संपादक का नोट: यह कहानी मूल रूप से प्रकाशित हुई थी नई सेवानिवृत्ति.

अगर आपको लगता है कि बैंक में एक मिलियन डॉलर के साथ आप सेवानिवृत्ति के समय आसान रास्ते पर होंगे, तो फिर से सोचें।

के अनुसार नैटिक्सिस इन्वेस्टमेंट मैनेजर्स से, 35% से अधिक करोड़पतियों का कहना है कि सुरक्षित रूप से सेवानिवृत्त होने के लिए चमत्कार होगा।

वास्तव में, करोड़पतियों को लगभग यह सोचने की संभावना है कि कुल मिलाकर निवेशकों की तुलना में सेवानिवृत्ति पहुंच से बाहर है। हम इसे NewRetirement उपयोगकर्ताओं से हर समय सुनते हैं। “मेरे पास एक मिलियन डॉलर हैं, लेकिन मुझे चिंता है कि मेरा पैसा टिकेगा नहीं।” एक आम परहेज है।

और, जबकि यह दूर की कौड़ी लग सकता है और आप अपनी आँखें घुमाना चाह सकते हैं, यह एक बहुत ही वास्तविक समस्या है।

यह पता चला है, करोड़पतियों के आर्थिक संकट बहुत अधिक औसत बचतकर्ताओं द्वारा अनुभव किए गए समान हैं। बस पैमाना अलग है।

ऐसा नहीं है कि करोड़पति सेवानिवृत्त नहीं हो सकते, लेकिन यह कि वे अपने जीवन की गुणवत्ता को बनाए नहीं रख सकते

चिंतित सेवानिवृत्त वित्त की समीक्षा कर रहे हैं
इंस्टा_फोटोज / शटरस्टॉक डॉट कॉम

उत्तरी अमेरिका में लगभग 7 मिलियन करोड़पतियों में से कई औसत घरेलू आय से अधिक कमाते और खर्च करते हैं। और, उनकी बचत (उनकी आय और व्यय के प्रतिशत के रूप में) मोटे तौर पर बाकी सभी के बराबर होती है।

जिसका अर्थ है, कि वे, अधिकांश अन्य लोगों की तरह, सेवानिवृत्ति के 20-30 वर्षों तक अपने जीवन की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए पर्याप्त बचत नहीं कर रहे हैं।

उचित उम्र में लगभग कोई भी रिटायर हो सकता है, सवाल यह है कि आपको कितनी जरूरत है या खर्च करना चाहते हैं।

समस्या? करोड़पति अपनी आय का लगभग उतना ही हिस्सा बचाते हैं जितना कम अमीर परिवार

चिंतित सेवानिवृत्त
एल्नूर / शटरस्टॉक डॉट कॉम

(और, यह पर्याप्त नहीं है।)

सर्वेक्षण में, उच्च निवल मूल्य वाले व्यक्ति $ 625,000 की औसत सेवानिवृत्ति बचत की रिपोर्ट करते हैं, जो कि अच्छा होने पर, समग्र सर्वेक्षण आबादी की $ 250,000 औसत सेवानिवृत्ति बचत का सिर्फ 2.5 गुना हो जाता है।

इसी तरह, जबकि 19.4% की औसत सेवानिवृत्ति बचत दर प्रभावशाली है, यह अभी भी 16.6% के समग्र औसत से केवल तीन प्रतिशत अधिक है।

नतीजतन, ऐसा प्रतीत होता है कि जहां संख्याएं अच्छी दिखती हैं, अंतर इतना बड़ा नहीं है कि उनकी सेवानिवृत्ति की संभावनाओं के बारे में भावनाओं में कोई महत्वपूर्ण अंतर हो।

हर कोई, करोड़पति और जो लोग करोड़पति नहीं हैं, उन्हें उस दर पर बचत करने की आवश्यकता है जो भविष्य की निकासी के लिए पर्याप्त हो।

इसके अलावा, एक लाख वह नहीं है जो पहले हुआ करता था, विशेष रूप से इस अर्थव्यवस्था में

बचत जार के साथ सेवानिवृत्त
Krakenimages.com / Shutterstock.com

समस्या सिर्फ यह नहीं है कि करोड़पति औसत बचतकर्ताओं से अधिक खर्च करते हैं, यह भी है कि जब आपके पास बहुत पैसा होता है तो बड़ी आर्थिक समस्याओं का अधिक प्रशंसनीय प्रभाव हो सकता है।

दस लाख डॉलर आज सचमुच वह नहीं है जो पहले हुआ करता था। मुद्रास्फ़ीति ने हाल ही में पैसे से क्या ख़रीदा जा सकता है, में से एक बड़ी काट ली है।

और, अगर आपने बहुत सारा पैसा निवेश किया है तो शेयर बाजार में घाटा पांच या छह अंकों की समस्या बन जाता है।

तो, अगर आप एक करोड़पति (या कोई भी) हैं और सेवानिवृत्ति की चिंताओं का सामना कर रहे हैं तो क्या करें?

चिंतित सेवानिवृत्त अपने वित्त की समीक्षा कर रहे हैं
दिमित्रो जिंकेविच / शटरस्टॉक डॉट कॉम

मानो या न मानो, करोड़पति वास्तव में हर किसी की तरह बहुत कुछ हैं। और, उनकी सेवानिवृत्ति बचत समस्याओं के समाधान इतने भिन्न भी नहीं हैं।

थोड़ा और काम करें

बूढ़ी औरत अपने लैपटॉप पर घर से काम करती है
एवगेनी अतामानेंको / शटरस्टॉक डॉट कॉम

भले ही करोड़पति 63 वर्ष की अपेक्षाकृत कम उम्र में सेवानिवृत्त होने की योजना बनाते हैं, बहुमत (58%) का मानना ​​​​है कि उन्हें अधिक समय तक काम करना पड़ सकता है।

आपकी सेवानिवृत्ति की तारीख आपको एक सुरक्षित सेवानिवृत्ति प्राप्त करने में मदद करने के लिए एक शक्तिशाली लीवर है। लेकिन, आपका समय लंबे समय तक काम करने से मिलने वाले अतिरिक्त धन के लिए एक बड़ा समझौता है।

उपयोग न्यू रिटायरमेंट प्लानर अपनी सेवानिवृत्ति तिथि का आकलन करने के लिए और पहले सेवानिवृत्त होने के तरीकों की तलाश करें।

एक बजट बनाएं और विचार करें कि सेवानिवृत्ति के खर्च को कैसे कम किया जाए

युगल सेवानिवृत्ति के लिए बचत
एंड्री_पोपोव / शटरस्टॉक डॉट कॉम

अपने भविष्य के खर्च को कम करने से सेवानिवृत्ति में नाटकीय रूप से आपकी वित्तीय सुरक्षा में सुधार हो सकता है। और, यह हमेशा आपके लिए जो महत्वपूर्ण है उसकी कीमत पर होने की आवश्यकता नहीं है।

यदि आप सेवानिवृत्ति के लिए एक विस्तृत बजट बनाते हैं, तो आप इस बात की बेहतर समझ प्राप्त कर सकते हैं कि आप कहाँ बचत करना चाहते हैं। विस्तृत व्यय अनुमान बनाने से आपको प्राथमिकता देने में मदद मिल सकती है।

आप सब कुछ वहन करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, लेकिन आप शायद उस पर खर्च कर सकते हैं जो वास्तव में आपके लिए मायने रखता है।

अपने होम इक्विटी को रिटायरमेंट एसेट के रूप में दृढ़ता से देखें

घर इक्विटी ऋण
एंडी डीन फोटोग्राफी / शटरस्टॉक डॉट कॉम

कई लोगों के लिए, जिनमें करोड़पति शामिल हैं, उनका घर उनकी सबसे मूल्यवान संपत्ति है।

आपकी एस्टेट प्लानिंग आकांक्षाओं के आधार पर, फंड सेवानिवृत्ति में मदद करने के लिए विवेकपूर्ण तरीके से अपने घर की इक्विटी का उपयोग करना एक अच्छी रणनीति हो सकती है।

आप घरेलू या विदेश में डाउनसाइज़ कर सकते हैं, एक रिवर्स मॉर्टगेज सुरक्षित कर सकते हैं, सांप्रदायिक जीवन स्थितियों को देख सकते हैं, और सामाजिक सुरक्षा या शेयर बाजार में गिरावट के माध्यम से घरेलू इक्विटी ऋणों पर विचार कर सकते हैं।

ये रणनीतियाँ आपके नकदी प्रवाह में सुधार कर सकती हैं, आपको सेवानिवृत्ति में खर्च करने के लिए बचत का एक आसव दे सकती हैं और अन्य लाभ प्राप्त कर सकती हैं।

हालांकि, याद रखें कि यदि आप एक बड़ी अप्रत्याशित वित्तीय आवश्यकता, एक चिकित्सा घटना, या भविष्य में दीर्घकालिक देखभाल की आवश्यकता का सामना करते हैं, तो अपने घर की इक्विटी को बनाए रखना एक अच्छी बैक अप योजना है।

बचत को आजीवन आय में बदलें

वरिष्ठ खुशी-खुशी बजट की योजना बना रहे हैं और पैसा खर्च कर रहे हैं
सिडा प्रोडक्शंस / शटरस्टॉक डॉट कॉम

यदि आप सेवानिवृत्ति में पैसे खत्म होने के बारे में चिंतित हैं, तो आप इस बात पर विचार कर सकते हैं कि अपनी बचत को जीवन भर की आय में कैसे बदला जाए।

सेवानिवृत्ति आय के लिए कोई एक आकार फिट सभी दृष्टिकोण नहीं है, लेकिन यहां हैं 18 विभिन्न सेवानिवृत्ति आय रणनीतियों कि आप अपने लाभ के लिए मिक्स एंड मैच कर सकते हैं।

एक सलाहकार के साथ काम करें (लेकिन अपना सारा पैसा उन्हें न दें)

वित्तीय सलाहकार से हाथ मिलाया
फ़िज़केस / शटरस्टॉक डॉट कॉम

आपने बचाने के लिए बहुत मेहनत की है। एक मिलियन डॉलर अभी भी एक बड़ी उपलब्धि है और प्रभावी ढंग से उपयोग किया जाता है, यह संभवतः पुरस्कृत सेवानिवृत्ति को सक्षम कर सकता है।

अपने निवेश और अपनी योजना पर मार्गदर्शन (विशेष रूप से सेवानिवृत्ति आय, बीमा विकल्प और करों के संबंध में) में सहायता प्राप्त करना एक अच्छा विचार है।

हालांकि, अपनी संपत्ति का प्रबंधन करने के लिए किसी को भुगतान करने से सावधान रहें, खासकर अगर वे आपको प्रबंधन के तहत संपत्ति (एयूएम) के आधार पर चार्ज कर रहे हैं। यदि वे 1.5% एयूएम शुल्क पर $1 मिलियन का प्रबंधन कर रहे हैं, तो वह $15,000 प्रति वर्ष है जो अन्यथा आपके द्वारा उपयोग किया जा सकता है।

आप इसके बजाय शुल्क-मात्र सलाहकार के साथ काम करने पर विचार कर सकते हैं। शुल्क-केवल सलाहकार सलाह के बदले में एक निश्चित शुल्क लेता है।

शुल्क-मात्र सलाह की लागत आम तौर पर एयूएम का एक अंश है और आमतौर पर सलाहकार के सर्वोत्तम हित में और आपके हित में हितों का कोई टकराव नहीं होता है जैसा कि कभी-कभी एयूएम के मामले में हो सकता है।

क्या आपके पास कभी पर्याप्त होगा?

गुल्लक पकड़े जिज्ञासु आदमी
Krakenimages.com / Shutterstock.com

ऐसा बहुत कुछ है जो भविष्य में गलत हो सकता है और होगा, और इससे आपकी सेवानिवृत्ति की योजना बनाना व्यर्थ और निराशाजनक लग सकता है, चाहे आपने कितना भी पैसा बचाया हो।

अपने वित्त के लिए संभावित जोखिमों का अनुमान लगाना महत्वपूर्ण है: मुद्रास्फीति, शेयर बाजार में गिरावट, लंबा जीवन जीना, दीर्घकालिक देखभाल, और बहुत कुछ। हालाँकि, इन तनावों से निपटने के लिए कुशल तरीकों की योजना बनाने के बजाय इसे अपने लक्ष्य से दूर रखें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Scroll to Top
Tech vipin Technology

हमारे Websites के ताजा अपडेट पाने के लिए Email डाल के Subscribe करें