कैरियर के लक्ष्यों के बारे में साक्षात्कार के सवालों का जवाब कैसे दें

Rate this post


दुसान पेटकोविक / शटरस्टॉक डॉट कॉम

संपादक का नोट: यह कहानी मूल रूप से प्रकाशित हुई थी फ्लेक्सजॉब्स.कॉम.

क्या आप जॉब इंटरव्यू की तैयारी कर रहे हैं और सोच रहे हैं कि हायरिंग मैनेजर आपसे क्या पूछेगा?

एक सामान्य प्रश्न है, “आपके करियर के लक्ष्य क्या हैं?” उत्तर देने के लिए यह एक कठिन प्रश्न हो सकता है, खासकर यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप अपने जीवन के साथ क्या करना चाहते हैं।

आप बहुत महत्वाकांक्षी नहीं दिखना चाहते हैं या जैसे आप भूमिका के लिए प्रतिबद्ध नहीं हैं, लेकिन आप हायरिंग मैनेजर को भी आश्वस्त करना चाहते हैं कि आप इस बात पर समग्र रूप से विचार कर रहे हैं कि कंपनी आपके दीर्घकालिक लक्ष्यों में कैसे फिट हो सकती है।

चिंता मत करो! थोड़ी सी तैयारी के साथ, आप एक उत्तर दे सकते हैं जो आपके करियर के प्रति आपकी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है और भर्ती प्रबंधक को दिखाता है कि आप इस भूमिका और इसकी भविष्य की संभावनाओं के प्रति समर्पित एक प्रेरित उम्मीदवार हैं।

साक्षात्कारकर्ता क्यों पूछते हैं “आपके करियर के लक्ष्य क्या हैं?”

नौकरी के लिए इंटरव्यू में नर्वस आदमी
फ़िज़केस / शटरस्टॉक डॉट कॉम

साक्षात्कारकर्ता अक्सर पूछते हैं आपके करियर के लक्ष्य नौकरी के लिए अपनी दीर्घकालिक प्रतिबद्धता की भावना पाने के लिए। वे जानना चाहते हैं कि क्या आपके पास अपने करियर के लिए स्पष्ट योजना है और आप कंपनी के भीतर कैसे बढ़ना चाहते हैं।

इसके अतिरिक्त, वे यह देखना चाहते हैं कि क्या आपके लक्ष्य कंपनी के मिशन और मूल्यों के अनुरूप हैं।

आपके करियर लक्ष्यों के बारे में पूछकर, साक्षात्कारकर्ता आपकी प्रेरणा और क्षमता को बेहतर ढंग से समझने की कोशिश कर रहे हैं। अपने कैरियर के लक्ष्यों के बारे में पूछना भी साक्षात्कारकर्ताओं के लिए भूमिका के लिए आपके फिट होने का एक तरीका है।

यह विशेष रूप से सच है अगर कंपनी को प्रशिक्षण या स्थानांतरण में समय देना होगा यदि आपको काम पर रखा गया है या यदि स्थिति के लिए एक निश्चित सॉफ्ट स्किल की आवश्यकता है।

अपने लक्ष्यों की योजना बनाने के लिए समय निकालकर और उन्हें सफलतापूर्वक कैसे व्यक्त करें, आप यह दिखा सकते हैं कि आप नौकरी के लिए प्रतिबद्ध हैं और आपके पास अपने भविष्य के लिए एक स्पष्ट दृष्टि है।

अन्य तरीके जिनसे साक्षात्कारकर्ता प्रश्न को वाक्यांशबद्ध कर सकता है

साक्षात्कारकर्ता
गुटेसा / शटरस्टॉक डॉट कॉम

अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों को महसूस करने के लिए प्रबंधकों को काम पर रखने के लिए यह काफी मानक है, लेकिन वे इसे अलग तरह से कह सकते हैं। यहां उन तरीकों के कुछ उदाहरण दिए गए हैं जिनसे आप उस प्रश्न को तैयार कर सकते हैं।

  • आपके दीर्घकालिक लक्ष्य क्या हैं?
  • आज से पांच साल बाद आपकी जगह कहां होगी?
  • आपकी महत्वाकांक्षायें क्या हैं?
  • आप खुद को भविष्य में क्या करते हुए देखते हैं?
  • आप एक नई स्थिति में क्या देख रहे हैं?
  • आप अपनी अगली भूमिका में क्या हासिल करने की उम्मीद कर रहे हैं?
  • यह नौकरी आपकी करियर योजना में कैसे फिट होती है?

“आपके करियर के लक्ष्य क्या हैं?” का उत्तर कैसे दें?

नौकरी के लिए साक्षात्कार में युवा महिला
फ़िज़केस / शटरस्टॉक डॉट कॉम

इस प्रश्न का उत्तर देने का सबसे अच्छा तरीका विशिष्ट होना है और अपने करियर के लिए निर्धारित अगले लक्ष्य का संक्षिप्त विवरण देना है।

उदाहरण के लिए, यदि आप नेतृत्व में जाने की सोच रहे हैं, तो आप कह सकते हैं:

“मैं अगले पांच सालों में एक टीम लीडर बनना चाहता हूं। मैं एक मौजूदा नेता की छाया से शुरुआत करना चाहता हूं और अंततः विभाग के भीतर अधिक जिम्मेदारी लेना चाहता हूं। मुझे विश्वास है कि मेरे पास इस भूमिका में सफल होने के लिए सॉफ्ट स्किल्स हैं और इसके लिए जरूरी हैंड्स-ऑन स्किल्स सीखने के लिए उत्सुक हूं।”

जब आप निश्चित न हों तो क्या कहें

साक्षात्कार का अभ्यास करें
बाचो / शटरस्टॉक डॉट कॉम

यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप अपने करियर के साथ क्या करना चाहते हैं, तो ऐसा कहना ठीक है। हालाँकि, यह मदद करेगा यदि आपको अभी भी उस दिशा का अंदाजा है जिस दिशा में आप जाना चाहते हैं। और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह नौकरी एक अधिक विशिष्ट भविष्य की दिशा में एक जानबूझकर कदम कैसे है।

उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं:

“बेशक, मुझे यकीन नहीं है कि मैं अपने कौशल सेट का सबसे अच्छा उपयोग कैसे कर सकता हूं, लेकिन मैं अधिक न्यायसंगत स्वास्थ्य देखभाल पहुंच का समर्थन करने के बारे में भावुक हूं, यही वजह है कि मैं इसके लिए काम करने को लेकर उत्साहित हूं।” [XYZ Company].

“यह अस्थायी स्थिति मुझे भूतल पर आने और यह जांचने की अनुमति देगी कि विभिन्न भूमिकाएँ परिणाम का समर्थन कैसे करती हैं। मैं अगले पांच से 10 वर्षों के लिए अधिक विस्तृत करियर योजना बनाने में मदद करने के लिए यहां अपने अनुभवों का उपयोग करने के लिए उत्साहित हूं।

लंबी अवधि के लक्ष्यों की बात करें

पहली नौकरी पर युवा कर्मचारी
इमेजफ्लो / शटरस्टॉक डॉट कॉम

एक अन्य दृष्टिकोण, यदि आप अभी भी अपनी करियर योजना के बारे में अनिश्चित हैं, तो अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों के बारे में बात करना है, लेकिन उन्हें कंपनी को कैसे लाभ होगा, इसके संदर्भ में फ्रेम करें।

उदाहरण के लिए, आप ऑनलाइन बिक्री में अपने कौशल को सुधारने या नए बाजारों में विस्तार करके अपनी सांस्कृतिक साक्षरता को बढ़ावा देने की अपनी इच्छा के बारे में बात कर सकते हैं।

अपने लक्ष्यों को स्पष्ट करके कि वे आपके नियोक्ता को कैसे लाभान्वित करेंगे, आप दिखा सकते हैं कि आप महत्वाकांक्षी हैं और सही चीजों से प्रेरित हैं। और आप अक्सर अत्यधिक लक्षित करियर लक्ष्यों की कमी को दूर कर सकते हैं।

अपने अनुभव और रुचि पर चर्चा करें

नौकरी के लिए इंटरव्यू में बूढ़ी औरत
हेजहॉग94 / शटरस्टॉक डॉट कॉम

अंत में, यदि आप करियर बदलना चाह रहे हैं, तो आपको यह बताना चाहिए कि आप नए क्षेत्र में क्यों रुचि रखते हैं और आपके कौशल और अनुभव कैसे स्थानांतरित होंगे।

उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं:

“मैं परियोजना प्रबंधन में अपना करियर बना रहा हूं क्योंकि मैं टीमों पर काम करना पसंद करता हूं और परियोजनाओं को शुरू से अंत तक देखने का आनंद लेता हूं। इसके अतिरिक्त, मार्केटिंग में मेरे अनुभव ने मुझे विस्तार और उत्कृष्ट संगठनात्मक कौशल के लिए गहरी नजर दी है, जो दोनों ही परियोजना प्रबंधन में मूल्यवान होंगे।

“क्षेत्र में व्यापक शोध के बाद, मुझे विश्वास है कि मैं जल्दी से सीख सकता हूँ और सकारात्मक प्रभाव डाल सकता हूँ।”

अपनी करियर योजनाओं का विवरण दें

डेस्क से अपना काम कर खुश महिला
मंकी बिजनेस इमेज / शटरस्टॉक डॉट कॉम

याद रखें, इस प्रश्न का उत्तर देते समय, आप यह दिखाना चाहते हैं कि आप नौकरी के लिए प्रतिबद्ध हैं और आपके पास अपने भविष्य के लिए एक विजन है – भले ही आपके पास अगले 40 साल सटीक रूप से मैप न किए गए हों।

कुंजी विशिष्ट होना है और अपने करियर में अगले चरणों के लिए एक विस्तृत योजना देना है। ऐसा करके, आप दिखाएंगे कि आप नौकरी के लिए प्रतिबद्ध हैं और लंबी अवधि की क्षमता रखते हैं।

अपना उत्तर बनाने के लिए अतिरिक्त युक्तियाँ

एक वृद्ध कार्यकर्ता नौकरी के साक्षात्कार में हाथ मिलाता है
फ़िज़केस / शटरस्टॉक डॉट कॉम

अपने लक्ष्यों के प्रति ईमानदार रहें; साक्षात्कारकर्ता जो सुनना चाहता है उसे फिट करने की कोशिश न करें। यह लगभग गारंटीकृत है कि यह निष्ठाहीन के रूप में सामने आएगा।

उल्लेख नहीं करने के लिए, अगर आपको नौकरी मिलती है, तो वे आपको उन अवसरों के लिए तैयार कर सकते हैं जो वास्तव में आपके उद्देश्यों के साथ संरेखित नहीं होते हैं।

गहन शोध करें

लैपटॉप देख रही महिला
जैकब लुंड / शटरस्टॉक डॉट कॉम

साक्षात्कार से पहले हमेशा कंपनी पर शोध करें और कंपनी के मिशन और मूल्यों के साथ संरेखित करने के लिए अपने उत्तरों को तैयार करें। अगर कंपनी आपके वेतन और नौकरी के शीर्षक से परे आपके जुनून के लिए उपयुक्त है, तो अपने उत्तर में इसका उल्लेख करें।

उदाहरण के लिए, यदि आपका एक लक्ष्य संरक्षण का समर्थन करने वाली कंपनी के साथ काम करना है, तो आप इसका उल्लेख करना चाहते हैं यदि आपने कंपनी को सोशल मीडिया पर उनके संरक्षण प्रयासों को उजागर करते हुए देखा है।

विशिष्ट होना

एचआर के साथ बैठक
बरनक / शटरस्टॉक डॉट कॉम

अस्पष्ट उत्तर देने से बचें, जैसे “मैं अगले स्तर तक पहुँचना चाहता हूँ” या “मैं एक प्रभाव बनाना चाहता हूँ।” सामान्य उत्तर आपके साक्षात्कारकर्ता को प्रभावित नहीं करेंगे और आपको अनफोकस्ड दिखा सकते हैं।

इसके बजाय, आपको अपने करियर में क्या हासिल करने की उम्मीद है, इसके विशिष्ट उदाहरण प्रदान करने की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप प्रबंधन में जाने की उम्मीद कर रहे हैं, तो आप उल्लेख कर सकते हैं कि आपका लक्ष्य अधिक जिम्मेदारी लेना और अपनी टीम का नेतृत्व करना है।

या, यदि आप किसी प्रचार का लक्ष्य बना रहे हैं, तो आप उल्लेख कर सकते हैं कि आप अपनी बिक्री संख्या बढ़ाने या नए तरीके से कंपनी में योगदान करने की उम्मीद करते हैं।

जबकि इससे पदोन्नति के अवसर पैदा होने की संभावना है, आपने स्पष्ट किया है कि आप उस बिंदु तक पहुंचने के लिए आवश्यक कदमों को समझते हैं।

अभ्यास करना न भूलें

वीडियो साक्षात्कार कर रही युवती
फ़िज़केस / शटरस्टॉक डॉट कॉम

एक बार जब आप तय कर लें कि आप क्या कहना चाहते हैं, तो अपने उत्तर को ज़ोर से बोलने का अभ्यास करें ताकि आप इसे एक साक्षात्कार में कह सकें। और याद रखें कि हायरिंग मैनेजर सवाल को कई तरह से बता सकता है।

इसलिए, शब्द दर शब्द उत्तर शब्द याद नहीं करना सबसे अच्छा है। यदि वाक्यांश ठीक से फिट नहीं होता है तो आप फेंके जा सकते हैं।

इसके बजाय, विभिन्न संवादी तरीकों से उत्तर देने का अभ्यास करें और किसी मित्र, परिवार के सदस्य या पेशेवर करियर कोच को सूचीबद्ध करने पर विचार करें मॉक इंटरव्यू के साथ अभ्यास करें.

आपके करियर लक्ष्यों के बारे में ओपन-एंडेड साक्षात्कार प्रश्नों का उत्तर देना

एक बैठक में दो महिलाएं
एडम ग्रेगोर / शटरस्टॉक डॉट कॉम

पहली नज़र में, ओपन एंडेड साक्षात्कार प्रश्न भयभीत कर रहे हैं, लेकिन वे काम पर रखने वाले प्रबंधक के लिए अपने फिर से शुरू को जीवन में लाने का एक उत्कृष्ट अवसर प्रदान करते हैं। यह आपके लिए यह उजागर करने का मौका है कि आप टीम में कैसे फिट होंगे।

इन युक्तियों का पालन करके, आप आत्मविश्वास से इस प्रश्न का उत्तर दे सकते हैं कि “आपके करियर के लक्ष्य क्या हैं?” और अपने साक्षात्कारकर्ता को प्रभावित करें।

और थोड़ी सी तैयारी के साथ, आप उन्हें दिखा सकते हैं कि आप इस पद और संगठन के लिए एकदम उपयुक्त हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Scroll to Top
Tech vipin Technology

हमारे Websites के ताजा अपडेट पाने के लिए Email डाल के Subscribe करें