एसटीईएम करियर में बदलाव के लिए 16 टिप्स

Rate this post


साइंस फोटो / शटरस्टॉक डॉट कॉम

संपादक का नोट: यह कहानी मूल रूप से प्रकाशित हुई थी फ्लेक्सजॉब्स.कॉम.

इस बात पर निर्भर करते हुए कि आप वर्तमान में अपने करियर और अनुभव में कहां हैं, यह एक कठिन काम हो सकता है, लेकिन यह दुर्गम नहीं है।

सावधानीपूर्वक योजना और अपने लक्ष्यों के प्रति समर्पण के साथ, आप सफलतापूर्वक एसटीईएम करियर में स्विच कर सकते हैं।

एसटीईएम में कैरियर के लिए संक्रमण

कंप्यूटर इंजीनियर
स्टॉक-एसो/शटरस्टॉक डॉट कॉम

एसटीईएम विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित के लिए खड़ा है। यदि आप एसटीईएम करियर में रुचि रखते हैं, तो यह मदद करता है यदि आपके पास संबंधित क्षेत्र में डिग्री है – हालांकि यह बिल्कुल जरूरी नहीं है।

एसटीईएम में आपका भविष्य डिग्री के बिना भी उज्ज्वल हो सकता है यदि आप एसटीईएम करियर बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों पर विचार करते हैं जिसका आपने सपना देखा है।

1. सभी विकल्पों का अन्वेषण करें

काला व्यवसायी एक नए अवसर के लिए जा रहा है
पियो3 / शटरस्टॉक डॉट कॉम

एसटीईएम करियर के बारे में जितना संभव हो उतना सीखना पहला कदम है। विकल्प लगभग अंतहीन हैं, और वे उन उद्योगों से बहुत आगे निकल जाते हैं जो पहले दिमाग में आ सकते हैं।

उन दोस्तों या परिवार से बात करें जो क्षेत्र में काम करते हैं, किताबें और लेख पढ़ते हैं और ऑनलाइन संसाधनों का पता लगाते हैं। एक बार जब आप समझ जाते हैं कि एसटीईएम में करियर क्या है, तो आप कर सकते हैं करियर परिवर्तन की योजना बनाना शुरू करें.

2. अपने जुनून को उजागर करें

रासायनिक इंजीनियर
खाकीमुलिन अलेक्सांद्र / शटरस्टॉक डॉट कॉम

किसी भी कैरियर परिवर्तन के साथ, आप यह नहीं जान सकते कि आप कहाँ संक्रमण करना चाहते हैं जब तक कि आप उस चीज़ को सीमित न कर लें जिसके बारे में आप भावुक हैं और जिसे आप रोजाना करना पसंद करेंगे।

कुछ के लिए, इसका मतलब है कि लेखाकार या सांख्यिकीविद् के रूप में संख्याओं के साथ काम करना। अन्य लोग सिविल इंजीनियर बनने और इमारतों और सड़कों के निर्माण में मदद करने का सपना देख सकते हैं।

पांच से 10 वर्षों में आप अपने कार्य जीवन की कल्पना कैसे करते हैं, इसकी एक सूची शुरू करें।

क्या आप एक टीम पर काम कर रहे हैं? एक टीम का नेतृत्व? आप किस उद्योग का समर्थन करना पसंद करेंगे? क्या आप किसी ऐसे कारण पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जिसके बारे में आप भावुक हैं, या नौकरी एक फोकस है क्योंकि यह आकर्षक है और आपके द्वारा मांगे जा रहे कार्य-जीवन संतुलन प्रदान करता है?

एक बार जब आप जान जाते हैं कि आप किस उद्योग में आगे बढ़ना चाहते हैं, तो वहां पहुंचने के लिए सही रास्ता खोजना आसान हो जाएगा।

3. अपने वर्तमान कौशल का मूल्यांकन करें

पैसे कमाने के लिए अपने कौशल का उपयोग करें
गुडलुज/शटरस्टॉक डॉट कॉम

आपके पास एसटीईएम की डिग्री नहीं हो सकती है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपके पास क्षेत्र से संबंधित कोई कौशल नहीं है।

यदि आप वर्तमान में एक प्रबंधक के रूप में काम कर रहे हैं, तो संभवतः आपके पास परियोजना प्रबंधन का अनुभव है। विभिन्न लक्ष्यों के साथ टीम के सदस्यों से भरी परियोजनाओं का प्रबंधन करते समय यह कौशल आसान हो सकता है।

या, शायद आपने पिछले नियोक्ता के लिए कुछ प्रशिक्षण या संदर्भ सामग्री लिखी हो। आप अपने तकनीकी लेखन पोर्टफोलियो को शुरू करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं यदि वह भूमिका है जिस पर आप केंद्रित हैं।

अपने सपनों की नौकरी के लिए कुछ नौकरी विवरण देखें और अपने हस्तांतरणीय कौशल और अनुभवों की एक सूची बनाएं। आपका वर्तमान कौशल सेट आपको अधिक एसटीईएम-विशिष्ट अनुभव या औपचारिक शिक्षा के बिना प्राप्य के लिए एक प्रारंभिक बिंदु देगा।

4. शोध करना शुरू करें

एक युवती अपने लैपटॉप पर ध्यान से पढ़ रही है
Rawpixel.com / Shutterstock.com

आवश्यकताओं बनाम अनुशंसाओं को निर्धारित करने के लिए अपनी लक्षित भूमिका के लिए योग्यता का आकलन करें।

गणित या इंजीनियरिंग में डिग्री एक आवश्यकता है या नहीं, उदाहरण के लिए, या क्या नियोक्ता वैकल्पिक योग्यता या अनुभव स्वीकार करेंगे, यह पता लगाने से आप शुरुआत में बहुत समय बचाएंगे।

करियर परिवर्तक होने के साथ आने वाली चुनौतियों की जांच करें, और आगे बढ़ने के लिए एक रणनीति विकसित करें, भले ही आपके पास कोई प्रासंगिक कार्य अनुभव न हो।

5. कुछ अनुभव प्राप्त करें

लैब शोधकर्ता
एआईएमपिक्स / शटरस्टॉक डॉट कॉम

यदि आप अनिश्चित हैं कि कोई विशिष्ट एसटीईएम करियर आपके लिए उपयुक्त है या नहीं, तो पहले कुछ अनुभव प्राप्त करने पर विचार करें।

आप एक स्थानीय संगठन के लिए स्वयंसेवा कर सकते हैं, एक ऑनलाइन पाठ्यक्रम ले सकते हैं, या यहाँ तक कि एक अंशकालिक नौकरी भूमि संबंधित क्षेत्र में। अपने पैरों को गीला करने से आपको यह तय करने में मदद मिलेगी कि क्या आप अपने लिए सही STEM करियर पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

6. प्रशिक्षण कार्यक्रमों की जाँच करें

कार्य प्रशिक्षण
गैरेटवर्कशॉप / शटरस्टॉक डॉट कॉम

यहां तक ​​कि अगर आपकी कॉलेज की डिग्री संबंधित क्षेत्र में नहीं है, तो भी आप पेशेवर एसटीईएम से संबंधित प्रमाणीकरण अर्जित करके अपना प्रशिक्षण और शिक्षा जारी रख सकते हैं।

अपने स्थानीय सामुदायिक कॉलेज में पाठ्यक्रम सूची ब्राउज़ करें या किसी प्रतिष्ठित ऑनलाइन संस्थान से आभासी पाठ्यक्रम के लिए साइन अप करें कक्षाएं जो आपकी साख को बढ़ा सकती हैं.

उदाहरण के लिए, कंप्यूटर साइंस, हेल्थकेयर या अकाउंटिंग में पढ़ाई देखें।

7. शिक्षण पर विचार करें

चाक बोर्ड पर गणित का समीकरण लिखती महिला
स्टॉकफोर / शटरस्टॉक डॉट कॉम

माध्यमिक विद्यालयों से लेकर स्नातकोत्तर और ऑनलाइन कार्यक्रमों तक, सभी स्तरों पर गणित और विज्ञान के शिक्षकों की भारी मांग है।

यदि आप एसटीईएम करियर में परिवर्तन करना चाहते हैं, तो आप क्रेडेंशियल्स के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए एक कार्यक्रम में नामांकन करने पर विचार कर सकते हैं जो आपको विज्ञान, गणित या कंप्यूटर से संबंधित विषय क्षेत्रों में शिक्षण करियर में संक्रमण में मदद कर सकता है।

8. इंटर्नशिप के लिए आवेदन करें

बिजली के तार लगाते कर्मचारी
अल्पा प्रॉड / शटरस्टॉक डॉट कॉम

एडल्ट इंटर्नशिप एक अलग करियर में संक्रमण का एक शानदार तरीका है और एक नए पेशे के बारे में जानने और यह निर्धारित करने का एक बढ़िया विकल्प है कि यह आपके लिए अच्छा है या नहीं।

कुछ कंपनियां करियर गैप वाले लोगों को एसटीईएम करियर शुरू करने में मदद करने के लिए “रिटर्नशिप” की पेशकश करती हैं।

अपने अनुभव की कमी के बारे में ईमानदार होना और यह दिखाने के लिए काम करना कि आप अपने नए करियर पथ में निवेशित हैं, आपके पक्ष में काम कर सकता है।

9. दूसरी डिग्री के लिए नामांकन करें

पुरुष कंप्यूटर प्रोग्रामर या सॉफ्टवेयर डेवलपर
एंटोनियोज़ / शटरस्टॉक डॉट कॉम

यदि आपके पास निवेश करने का समय है, तो आप एक पेशेवर प्रमाणपत्र कार्यक्रम से परे जाने और सहयोगी या यहां तक ​​कि स्नातक की डिग्री के लिए कक्षा में वापस आने पर विचार कर सकते हैं।

यह ध्यान देने योग्य है कि कुछ नियोक्ता – विशेष रूप से सरकार और स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्रों में – कुछ पदों के लिए एक विशिष्ट डिग्री की आवश्यकता होती है।

अन्य मामलों में, डिग्री होना आवश्यक नहीं हो सकता है, लेकिन यह आपको प्रतियोगिता में बढ़त दिला सकता है।

10. एक पेशेवर संगठन में शामिल हों

आकस्मिक सेटिंग में व्यापार बैठक।
यूरालाइट्स अल्बर्ट / शटरस्टॉक डॉट कॉम

पेशेवर संगठन आपको अपने क्षेत्र में दूसरों से परिचित करा सकते हैं, समाचारों और प्रवृत्तियों से अवगत रहने में आपकी मदद कर सकते हैं और नेटवर्किंग के अवसर प्रदान कर सकते हैं।

कई संघ आपके चुने हुए पेशे से संबंधित पाठ्यक्रमों और सम्मेलनों पर छूट भी प्रदान करते हैं।

11. एक सलाहकार खोजें

वरिष्ठ कार्यकर्ता महिला कर्मचारियों को सलाह देती है
ग्राउंड पिक्चर / शटरस्टॉक डॉट कॉम

करियर बदलते समय मेंटरशिप महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।

एक संरक्षक आपको अपने क्षेत्र के प्रमुख खिलाड़ियों से मिलवा सकता है, आपको बदलते क्षेत्रों की चुनौतियों का सामना करने में मदद कर सकता है, और रास्ते में सलाह और मार्गदर्शन प्रदान कर सकता है।

12. नेटवर्क, और फिर नेटवर्क सम मोर

किसी इवेंट में पेशेवर नेटवर्क
Rawpixel.com / Shutterstock.com

अपने इच्छित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों से जुड़ें, चाहे वह सोशल मीडिया के माध्यम से हो, लिंक्डइन समूह, पेशेवर संगठन, या पारस्परिक मित्र। उद्योग की घटनाओं में भाग लें, संबंधित कारणों के लिए स्वयंसेवा करें, और अपना नाम प्राप्त करने और वहां का सामना करने के लिए जो कुछ भी करें।

आप जितने अधिक लोगों से मिलेंगे, आपके अनुभव में कुछ अंतराल के बावजूद नौकरी मिलने की संभावना उतनी ही बेहतर होगी।

13. फिर से एंट्री-लेवल बनने की तैयारी करें

नई नौकरी वाली महिला
फ़िज़केस / शटरस्टॉक डॉट कॉम

करियर बदलते समय, और विशेष रूप से विशेषज्ञताओं को देखते समय, आपको जिम्मेदारी और वेतनमान पर उस स्थिति को स्वीकार करना पड़ सकता है जो आप के लिए उपयोग किया जाता है।

लेकिन याद रखें, यह एक अस्थायी स्थिति है।

जितना संभव हो उतना सीखने के लिए इस समय का उपयोग करें और अंततः अधिक वरिष्ठ भूमिका में जाने के लिए अपने अनुभव का निर्माण करें।

14. खुले विचारों वाले बने रहें

विचारशील महिला या गृहिणी सदस्यता रद्द करने या लागत में कटौती करने पर विचार कर रही है
कुकी स्टूडियो / शटरस्टॉक डॉट कॉम

अपनी नौकरी की खोज में लचीले रहें और अपने लक्षित करियर से संबंधित पदों पर विचार करें।

उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप कंप्यूटर विज्ञान की भूमिका में आने की उम्मीद कर रहे हैं। उस स्थिति में, आप एक प्रौद्योगिकी कंपनी के साथ एक अलग नौकरी पर विचार करना चाह सकते हैं जो आपको भविष्य में ऑन-द-जॉब प्रशिक्षण का अवसर प्रदान कर सकती है।

हालांकि ये पद आपके सपनों का काम नहीं हो सकते हैं, वे मूल्यवान अनुभव प्रदान कर सकते हैं और आपको अपने लक्ष्य के करीब जाने में मदद कर सकते हैं।

15. धैर्य रखें

लैपटॉप कीबोर्ड पर हाथ से टाइप करना
पैनिटानफोटो/शटरस्टॉक डॉट कॉम

करियर बदलना कोई रातोंरात प्रक्रिया नहीं है। सही स्थिति में आने में समय, प्रयास और प्रतिबद्धता लगती है।

यदि आपको तुरंत नियोक्ताओं से प्रतिक्रिया नहीं मिलती है या यदि आपको कुछ नौकरियों के लिए ठुकरा दिया जाता है, तो निराश न हों। सकारात्मक और लगातार बने रहें; अंत में, आपको सही अवसर मिलेगा।

16. यथार्थवादी अपेक्षाएँ निर्धारित करें

लक्ष्य डार्ट बोर्ड
वाईफ्रेम / शटरस्टॉक डॉट कॉम

अधिक तकनीकी क्षेत्र में करियर बदलते समय सुनिश्चित करें कि आपकी यथार्थवादी अपेक्षाएँ हैं। सही काम करने में कुछ समय लग सकता है, और आपको पहले से कम स्तर पर शुरू करना पड़ सकता है।

लेकिन निराश न हों – अपने करियर के लक्ष्यों पर नज़र रखें और आखिरकार, आप वहां पहुंच जाएंगे।

अपने विकल्पों पर विचार करें

लैपटॉप देख रही महिला
जैकब लुंड / शटरस्टॉक डॉट कॉम

एसटीईएम करियर में संक्रमण के लिए आप कई अलग-अलग रास्ते अपना सकते हैं। यदि आपके पास समय और संसाधन हैं, तो संबंधित क्षेत्र में डिग्री या प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए स्कूल लौटना एक बढ़िया विकल्प है।

हालाँकि, ऐसे कई गैर-पारंपरिक मार्ग भी हैं जिन्हें आप अपना सकते हैं। बहुत सारे ऑनलाइन पाठ्यक्रम और बूट कैंप आपको एसटीईएम करियर में सफल होने के लिए आवश्यक कौशल सिखा सकते हैं।

कुछ शोध करें और निर्णय लेने से पहले अपने सभी विकल्पों का पता लगाएं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Scroll to Top
Tech vipin Technology

हमारे Websites के ताजा अपडेट पाने के लिए Email डाल के Subscribe करें